किसान मोर्चा ने विजय दिवस के मौके पर मिठाइयां बांटी और प्रधानमंत्री का पुतला जलाया।

 


       बेतिया, 19 नवंबर। बिहार राज्य किसान सभा की पश्चिम चम्पारण जिला कौंसिल ने 19 नवंबर को संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर राष्ट्रव्यापी विजय दिवस के रुप में मनाया । 13 महीने से चल रहा दिल्ली बॉर्डर पर ऐतिहासिक किसान आंदोलन से भयभीत हो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर 2021 को  तीनों किसान विरोधी काले कानूनों को वापस लेने की घोषणा की थी । साथ ही उन्होंने संयुक्त किसान मोर्चा से आग्रह  किया था कि आप आंदोलन को समाप्त कर दें और बाकी मांगों को किसानों से वार्ता करके पूरा करेंगे । 

        संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं को प्रधानमंत्री पर भरोसा नहीं था ।क्योंकि उनको पता था कि पिछले 13 महीनों से चल रहे ऐतिहासिक किसान आंदोलन से भयभीत हो उन्होंने कानून को वापस लिया है और आंदोलन को समाप्त कर देना चाहते हैं । इसलिए किसानों ने आंदोलन को स्थगित कर अपने घर को गए थे । लेकिन 1 साल गुजर जाने के बाद भी संयुक्त किसान मोर्चा की मांगों पर प्रधानमंत्री द्वारा कोई विचार नहीं किया गया । संयुक्त किसान मोर्चा  19 नवंबर 2021 को काला कृषि कानून की वापसी को अपना विजय  मानता है । 

             साथ ही शेष मांगे जिसमें एमएसपी को कानूनी दर्जा देने , किसान आंदोलन में शहीद हुए 750 किसानों के आश्रितों को सम्मान जनक मुआवजा देने , बिजली बिल 20 20 को वापस लेने , किसानों के फसल में लागत का डेढ़ गुना दाम स्वामीनाथन कमीशन के अनुशंसा के आधार पर देने , लखीमपुर खीरी में 5 किसानों के  हत्या का एकमात्र जवाबदेह केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री अजय कुमार टेनी को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने , किसानों की आत्महत्या के सिलसिला को रोकने के लिए किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने , मोदी सरकार द्वारा जी एम सरसों के बीजों के मंजूरी को अविलंब वापस लेने आदि मांगों के लिए एक बार फिर पूरे देश में एक व्यापक किसान आंदोलन को उसी मजबूती से खड़ा  करने जिस तरीके से दिल्ली बॉर्डर पर अपने ऐतिहासिक आंदोलन को खड़ा किया था । पश्चिम चम्पारण के किसान इस आंदोलन में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेंगे ।

          

  आज विजय दिवस के अवसर पर मीना बाजार स्थित किसान सभा कार्यालय से  विजय मार्च निकाला गया । जो साेवा बाबू चौक पर *विजय दिवस के अवसर पर मिठाइयां बांटी गई तथा प्रधानमंत्री का पुतला जलाकर सभा की गई* 

           सभा को बिहार राज्य किसान सभा के उपाध्यक्ष प्रभुराज नारायण राव , राज्य कौंसिल सदस्य चांदसी प्रसाद यादव , जिला अध्यक्ष रामा यादव , जिला सचिव हरेन्द्र प्रसाद , शिवनाथ प्रसाद राय , गौरीशंकर प्रसाद , मोतीलाल यादव , पारस बैठा , रामायण शर्मा , शिवशंकर पाण्डेय ,सुनील यादव , काशी साह , नंदकिशोर ठाकुर , राजू बैठा , मनौवर अंसारी , रामेश्वर महतो ,  सीटू नेता शंकर कुमार राव , नीरज बरनवाल ,खेतिहर मजदूर यूनियन के जिला सचिव प्रभुनाथ गुप्ता ,  डी वाई एफ आई के जिला मंत्री म. हनीफ , संजय पासवान , छोटेलाल आदि ने संबोधित किया ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ