शहर स्तरीय फुटपाथ दुकानदार संघ ने बेतिया मे वेंडिंग जोन बनाने की मांग की - नीरज गुप्ता




बेतिया, ,10 दिसंबर। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर बेतिया महाराजा पुस्तकालय में आज शहर के फुटपाथी दुकानदारों की समस्या के निराकरण हेतु शहर स्तरीय फुटपाथ दुकानदार संघ के द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। जिसमें संघ के सदस्यों के द्वारा अपनी विभिन्न समस्याओं पर ध्यानआकर्षित कराया गया। इसमें मुख्य रूप से, अतिक्रमण को परिभाषित करते हुए स्ट्रीट वेंडर अधिनियम के आलोक में वेंडर्स को अतिक्रमण की इस परिधि से बाहर किया जाए। सर्वेक्षक स्ट्रीट वेंडर्स को विक्रय प्रमाण पत्र दिया जाए और वेंडर्स को किसी भी कीमत पर परेशान या प्रताड़ित नहीं किया जाए। वेंडिंग जोन को जल्द से जल्द चिन्हित कर टाउन वेंडिंग समिति द्वारा अनुमोदित एवं सर्टिफिकेट एवं वेंडिंग प्राप्त सभी वेंडर्स को वेंडिंग जोन में जगह दी जाए। वेंडर्स की आजीविका के अधिकारों का हनन बंद किया जाए।

   फुटपाथ दुकानदार भी मानव हैं, जीवन जीने का अधिकार है, अतिक्रमणकारी नहीं स्वरोजगारी हैं,संरक्षण देना सरकार की जिम्मेदारी है की बात नीरज गुप्त, नगर सचिव ने कही।

     इसके अलावा मांगों में शहर में वेल्डिंग जोन बनाई जाए और इसमें फुटपाथ दुकानदारों को समाहित किया जाए। बेतिया वेंडरों की सूची पुलिस के साथ साझा किया जाए। ताकि पुलिस उत्पीड़न बंद हो। स्थानीय पुलिस स्टेशनों के साथ चिन्हित विक्रेताओं की सूची साझा करें ताकि स्ट्रीट वेंडर्स के खिलाफ उत्पीड़न की घटना ना हो सके।

   इस प्रेस वार्ता के दौरान,उपस्थित लोगों में नीरज गुप्ता,नगर सचिव, शहर स्तरीय फुटपाथ दुकानदार संघ बेतिया के अलावा,फुटपाथ दुकानदार संघ नगर अध्यक्ष मनोज कुमार शर्मा,   डॉ0 एजाज अहमद,  हर्रेंद्र पाल,मंसूर आलम,शांति देवी लाल बहादुर शाह, मोहम्मद अब्दुल सलाम,रामचंद्र पंडित, रविंद्र पटेल के साथ विभिन्न मार्केट कमेटी के सदस्य उपलब्ध थे। नगर सचिव के द्वारा शहर स्तरीय फुटपाथ दुकानदार संघ की एक आवश्यक बैठक दिनांक 20 जनवरी 2023 को आयोजित करने का निर्णय भी लिया गया, जिसमें वृहद रूप से जिला प्रशासन और नगर प्रशासन के पदाधिकारियों,पत्रकार बंधुओं के साथ फुटपाथ के दुकानदारों को अपने समस्याओं को रखने के लिए एक गोष्ठी का आयोजन करने की योजना बनाई गई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ