माकपा का गौनाहा अंचल ब्लॉक पर विशाल धरना

 


        बेतिया, 23 दिसंबर।  भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) द्वारा गौनाहा ब्लॉक कार्यालय पर आज विशाल धरना किया गया । इस अवसर पर आयोजित सभा की अध्यक्षता पार्टी के जिला कमेटी के सदस्य शंकर दयाल गुप्ता ने की ।

     सभा को संबोधित करते हुए पार्टी के बिहार राज्य सचिवमंडल सदस्य प्रभुराज नारायण राव ने कहा कि आज महंगाई देश के सामने सबसे बड़ा सवाल है । देश में लगातार बेरोजगारों की लंबी कतार बढ़ती जा रही है । किसान घाटे की खेती कर रहे हैं और कर्ज से दबे किसान लगातार आत्महत्या कर रहे हैं । देश में अब तक 4 लाख से ज्यादा किसान आत्महत्या कर चुके हैं । मोदी सरकार कर्ज माफी का वादा कर के भी किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने का काम सरकार नहीं कर रही है । बल्कि समस्याओं से लोगों का मुख्य मोड़ने के लिए देश में धार्मिक उन्माद फैलाकर हिंदू और मुसलमान के बीच खाई पैदा की जा रही है । देश नफरतों की बीज बोई जा रही है । ऐसी  गंभीर स्थिति में देश के संविधान की रक्षा करने की जिम्मेदारी भी कम्युनिस्टों के ऊपर आ पड़ी है ।

     जिला मंत्री चांदसी प्रसाद यादव ने कहा कि किसानों को फसल हर्जाना सरकार द्वारा नहीं मिला है । ईख की खेती करने वाले किसानों को लाभकारी दाम नहीं मिल रहा है । ईख उत्पादक किसानों को 5 सौ रूपये क्विंटल दाम दिया जाय। 

     प्रभुनाथ गुप्ता ने कहा कि आज किसानों को यूरिया खाद नहीं मिल रहा है । काला बाजार में हजार रुपए में खाद मिल रहा है ।  धान का एम एस पी 2040 रुपए सरकार ने निर्धारित किया है । लेकिन 15 सौ रूपये धान किसान बेंच रहे हैं । उन्हें सरकारी दर पर एम एस पी का लाभ नहीं मिल रहा है । 

       हनीफ अंसारी ने कहा कि परचाधारियों को जमीन पर कब्जा प्रशासन द्वारा नहीं दिया जा रहा है । जबकि पर्चा की जमीन पर दबंग लोगों का कब्जा है । सभी भूमिहीन गरीबों को 10 डिसमिल जमीन घर वासगीत के लिए दिया जाय ।

        अन्त में शंकर दयाल गुप्ता , किशोर मांझी , जोखनी देवी , मु. पथली , साहेब मियां का 5 सदस्यीय  प्रतिनिधिमंडल द्वारा 10 सूत्री मांगों को लेकर अंचलाधिकारी और बी डी ओ की अनुपस्थिति में अधिनस्त पदाधिकारियों को स्मार पत्र दिया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ