किन्नर समाज के अभिन्न अंग, सम्मानपूर्वक जीवन जीवन जीने के हैं अधिकारी - डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रैट





समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के उद्देश्य से ट्रांसजेंडर को पहचान पत्र और प्रमाणपत्र निर्गत कराने में तेजी लाने का निदेश।


                       (वर्ल्ड न्यूज़ फीचर नेटवर्क)

बेतिया, 04 दिसंबर।  डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रैट कुंदन कुमार ने आज कहा कि ट्रांसजेंडर समुदाय समाज के अभिन्न अंग हैं, जिसे समाज को स्वीकार करना होगा। किन्नर समुदाय के लोगों को सम्मानपूर्वक जीवन जीने का अधिकार है। इन्हें सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं से उन्हें लाभान्वित करना होगा। 

   उन्होंने कहा कि ट्रांसजेंडर को समाज की मुख्य धारा में लाने हेतु विभागीय दिशा-निर्देशों के अनुरूप शत-प्रतिशत कार्रवाई सुनिश्चित की जाय। इस हेतु व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराना, कैम्प मोड में समस्याओं का समाधान कराना, नियमित रूप से सुविधा केन्द्र संचालित कराना सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में शनिवार की देर संध्या आयोजित समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

     समीक्षा के क्रम में सहायक निदेशक, जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा बताया गया कि थर्ड जेंडर घोषित किए गए ट्रांसजेंडरों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के उद्देश्य से उन्हें पहचान पत्र और प्रमाणपत्र निर्गत किया जा रहा है। ट्रांसजेंडरों के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी खोल दिया गया है जहां वे अपना पहचान पत्र एवं प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन दे सकते है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा ट्रांसजेंडरों के पहचान पत्र एवं प्रमाणपत्र के लिए आवेदन हेतु transgender.dosje.gov.in वेबसाईट उपलब्ध कराया गया है। उक्त वेबसाईट पर ट्रांसजेंडर पहचान पत्र एवं प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते है।


    ट्रांसजेंडर प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र के साथ शपथ पत्र लिया जाता है, कोई मेडिकल प्रमाणपत्र देने की जरूरत नहीं है। पहचान पत्र निर्गत होने के बाद किन्नर समुदाय को विभिन्न सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने, आधार कार्ड बनवाने, राशन कार्ड बनवाने अथवा पासपोर्ट आदि बनवाने में सुविधा होगी।

     बताया कि ट्रांसजेंडरों के कल्याण के लिए जिले की जिला बाल संरक्षण इकाई में सुविधा केन्द्र खोला गया है। इस सुविधा केन्द्र में किन्नर समुदाय के लोग शिक्षा, स्वास्थ, रोजगार व आवास आदि से संबंधित समस्याओं रख रहे हैं। नियमानुसार उन्हें सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु कार्रवाई की जा रही है। 

   जिलाधिकारी द्वारा निदेशित किया गया कि किन्नरों के कल्याण एवं उत्थान के लिए हर संभव प्रयास किया जाय। साथ ही जिले में जितने भी ट्रांसजेंडर है उन्हें जल्द से जल्द प्रमाण पत्र दिलाना सुनिश्चित किया जाय ताकि किन्नर समुदाय के लोग भी सम्मानपूर्वक जीवन जी सकें। 

   इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अनिल कुमार, सहायक समाहर्ता,  शिवाक्षी दीक्षित, सहायक निदेशक, जिला बाल संरक्षण इकाई,  अभय कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ