बेतिया मे नवजात बच्चा की सौदेबाजी मामले में 24 घंटे के अंदर कार्रवाई करने का निर्देश, निजी क्लिनिक नीतू सर्जिकेयर को किया गया सील।

 



बेतिया, 25 जनवरी।  बेतिया शहर के नीतू सर्जिकेयर निजी अस्पताल में नवजात की सौदेबाजी का वीडियो सोशल मीडिया पर गत दिनों प्रसारित हुआ। जिला प्रशासन द्वारा इसे अत्यंत गंभीरता से लिया गया तथा नियमानुकूल कार्रवाई की जा रही है।

  उक्त मामले के प्रकाश में आने के उपरांत डीएम द्वारा गंभीरता से लेते हुए सिविल सर्जन को त्वरित गति से कमिटि का गठन करते हुए जाँच कर रिपोर्ट सौंपने तथा नियमानुकूल कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। 

  उन्होंने कहा कि यह बेहद ही गंभीर मामला है। ऐसा कृत्य पूरी तरह से अमानवीय है। ऐसा करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। किसी भी परिस्थिति में दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि 24 घंटे के अंदर कार्रवाई की जाय।


  सिविल सर्जन द्वारा तुरंत चार सदस्यीय जाँच कमिटि का गठन किया गया। इस कमिटि में डॉ0 रमेश चंद्रा, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, डॉ0 त्रियुगी नारायण प्रसाद, सीडीओ, डॉ0 हरेंद्र राम, डीभीबीडीओ तथा डॉ0 मन्नु प्रियदर्शनी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बेतिया को शामिल किया गया।


जाँच दल द्वारा उक्त मामले की विधिवत जाँच की गई। जांचोपरांत नीतू सर्जिकेयर अस्पताल को सील कर दिया गया है। साथ ही प्राथमिकी दर्ज कराते हुए नियमानुकूल कार्रवाई की जा रही है। दर्ज प्राथमिकी के आधार पर पुलिस विभाग द्वारा अग्रतर विधिसम्मत कार्रवाई की जा रही है।


मामले की गंभीरता को देखते हुए की जा रही कार्रवाई की स्वयं जिलाधिकारी द्वारा अनुश्रवण किया जा रहा है। उन्होंने समीक्षा बैठक में सिविल सर्जन को ऐसे मामलों पर तुरंत कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि जिले में किसी भी परिस्थिति में अवैध निजी क्लिनिक, नर्सिंग होम का संचालन नहीं हो। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ