बेतिया के ऐतिहासिक बड़ा रमना मैदान के विकास और सौंदर्यीकरण का कार्य सीघ्र करायी जाए - वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता


बेतिया, 07 जनवरी। पश्चिम चम्पारण का ऐतिहासिक बड़ा रमना मैदान आज अपने अतीत पर आंसू बहाने को मजबूर है, सरकारी व प्रशासनिक घोषणा के बाद भी सूरत बदलने की बजाय बिगडती जा रहीं हैं, उक्त बातें भाकपा-माले केन्द्रीय कमिटी सदस्य सह सिकटा विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहीं है। 

आगे उन्होंने कहा कि इस मैदान के स्वरूप में विकृति के जिम्मेदार स्थानीय जन प्रतिनिधि से लेकर शासन तंत्र भी है। इस मैदान के भूभाग में नया निर्माण कराकर इसकी व्यापकता को सीमित करने का काम किया गया।  इसका असर इसकी सुंदरता एवं व्यापकता पर जरूर पड़ा है।  ऐतिहासिक रमना के शेष हिस्सों को सजाने संवारने की जगह इस ओर ध्यान भी नहीं दिया जा रहा है। पहले का समतल रमना मैदान आज हजारों गड्ढो में तब्दील हो गया है। हद तो यह कि मैदान में चारों तरफ कूड़े कचरे का भण्डार पड़ा  है,  

आगे उन्होंने कहा कि इस मैदान में मिट्टी भराई करते हुए अच्छे तरीके से समतलीकरण कराना सुनिश्चित किया जाय। लेबलिंग के उपरांत घास की समुचित व्यवस्था किया जाए। इसके सौन्दर्यीकरण के अलावा चारो ओर से वाकिग स्लाट का निर्माण कराया जाए ताकि इस मैदान का उपयोग शहर के लोगों के द्वारा मॉर्निग वाक करने में भी किया जा सके। बच्चे भी खेल कूद के रूप में इस्तेमाल कर सकें! 

माले विधायक ने आगे कहा कि प्रशासनिक उदासीनता के कारण  रमना मैदान के कुछ हिस्सों में अतिक्रमण कर व्यवसायिक इस्तेमाल किया जा रहा है, जो उचित नहीं है, उन व्यवसायियों को कहीं अन्य जगह स्थाई वेंडर जोन बना कर दुकान दिया जाए ताकि दुकानदार भी निश्चित होकर व्यवसाय करेंगे और दूसरी तरफ रमना मैदान का भी सुन्दरता बरकरार रह सकें! 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ