बेतिया मे माकपा ने केन्द्रीय बजट का पुतला जलाया।




बेतिया, 01 फरवरी।  भारत की कम्युनिस्ट पार्टी ( पश्चिम चंपारण जिला कमेटी द्वारा बेतिया में केंद्रीय बजट का पुतला फूंका गया । इस अवसर पर मीना बाजार स्थित पार्टी कार्यालय से एक पैदल मार्च निकाला गया । जो साेवा बाबू चौक पर बजट के पुतले को जलाया।  मार्च को माकपा के बिहार राज्य सचिव मंडल सदस्य प्रभुराज नारायण राव ने बताया के केंद्रीय बजट 2023 जो देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में आज पेश किया गया । उससे जनता को बड़ी उम्मीद थी । क्योंकि आगामी दिनों में 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाला है और 2024 में लोकसभा का चुनाव होना तय है । तो यह समझ बनी थी कि किसानों के साथ वादाखिलाफी नरेंद्र मोदी की सरकार ने की थी । उसे इस बजट में जगह मिलेगा । एमएसपी को कानूनी दर्जा  के साथ-साथ किसानों को कर्ज से मुक्ति मिलेगी ।स्वामीनाथन कमीशन के अनुशंसा को लागू करने पर सरकार बल देगी तथा फसल में लागत का डेढ़ गुणा दाम  सरकार निर्धारित करेगी । लेकिन ऐसा नहीं हुआ । प्रधानमंत्री ने दो करोड़ लोगों को रोजगार देने को कहा था 2022 तक फसल का दोगुना दाम । लेकिन बजट में देखने को कुछ भी नहीं आया । 
            बल्कि आज दुनिया का सबसे बड़ा फ्रॉड अदानी , जिसको एलआईसी का 70% तथा एसबीआई बैंक क्या 40% पूंजी दे दिया गया है ।जो समस्त देश की जनता के साथ धोखा है और आज परोक्ष रूप से देश पर अदानी का कब्जा है । नरेंद्र मोदी की सरकार मजदूरों के लाभ के लिए  कोई ठोस योजना बजट में लेकर नहीं आई । असंगठित क्षेत्र के मजदूर खेतों से जुड़े हुए खेत मजदूर के लिए भी बजट में कोई प्रावधान नहीं है । बल्कि आईएमएफ और विश्व बैंक का हवाला देकर विकास दर को आगे दिखाने का ख्याली पुलाव पक रहा है ।
          कारपोरेट जगत को मालामाल करने का इस बजट में पूरा प्रोग्राम रखा गया है । सच तो यह है कि यह बजट पूर्ण रूप से जनविरोधी है । जिसके विरुद्ध एकजुट संघर्ष ही आम जनता को निदान दे सकता है । हमारी पार्टी ने पहले ही इस बजट को भांप लिया था और यही कारण था कि 22 फरवरी से 28 फरवरी तक राष्ट्रव्यापी प्रतिवाद सप्ताह मनाने का निर्णय लिया है । यह बजट कारपोरेटी है । जिसका हम भंडाफोड़ करेगें ।
             इस अवसर पर पार्टी के जिला मंत्री चांदसी प्रसाद यादव , सचिवमंडल सदस्य प्रभुनाथ गुप्ता , वरिष्ठ नेता विजयननाथ तिवारी , शंकर कुमार राव , नीरज बरनवाल, सुशील श्रीवास्तव , मनोज कुशवाहा , सदरे आलम , बीरेंद्र राम , छोटेलाल आदि शामिल थे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ