सब को मिलेगा, कम लागत मे साइकिल तैयार, एक बार मे 25 किलो मीटर की दूरी तय करेगा।

 



बेतिया, 26 मार्च। उत्तर बिहार  की धरती का एक युवक ने अपने हुनर का कमाल दिखाकर सबको हैरानी मे डाल दिया है। उसने 25 किलोमीटर तक  बैट्री से चलने वाली साइकिल बनाकर पेट्रोलियम से मुक्ति दिलाने का सराहनीय प्रयास किया है।, जिसके  निर्माण से क्षेत्र में चारो तरफ बना है चर्चा का विषय।
अभी के समय जिस तरह पेट्रोल की महंगाई लोगो की कमरतोड़ दे रही है उसको देखते हुए बिहार राज्य स्थित पश्चिमी चंपारण जिला के नरकटियागंज वार्ड संख्या 01,पुरानी बाजार निवासी लोकेश शर्मा, पिता  रामपूजन शर्मा के द्वारा इलेक्ट्रिक साइकिल का सफल आविष्कार किया  है जिससे 25 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते है। एक चार्ज पर साइकिल से इतनी दूरी तय करना साइकिल परिवहन जगत में सफल कारनामा है। बैटरी 40 साइकिल के निर्माणकर्ता लोकेश शर्मा की पढ़ाई जिला के ही नरकटियागंज हाई स्कूल मैं10 वी की हुई है और अपने परिवार के पालन पोषण के लिए जम्मू पलायन कर गया। वहां पर कारपेंटर का कार्य करते है और अपने परिवार का पालन पोषण करते है।
बैटरी चालित साइकिल के निर्माण से लोगों को आसपास के क्षेत्रों में साइकिल से आने-जाने में काफी सहूलियत होगी। वातावरण प्रदूषित नहीं होगी तथा पेट्रोलियम की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
इस तरह का साईकिल बनाई जाए तो काफी कम खर्च मे सब के पास साइकिल हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ