बाईक का साईलेंसर निकाल कर वाहन चलाने वालों तथा अश्लील गाना बजाने वालों के विरूद्ध सख्ती से निपटने का निर्देश।




बेतिया,01 मार्च। पश्चिम चंपारण जिला के  जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने आज कहा कि 08 मार्च को शब-ए-बरात तथा 08-09 मार्च को होली का त्यौहार मनाया जाना है। उक्त पर्व-त्यौहारों को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने तथा विधि-व्यवस्था संधारण के लिए सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को सजग एवं सतर्क रहकर अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करना है। किसी भी स्तर पर चूक नहीं होने पाएं, इसका विशेष ध्यान रखना है।


जिलाधिकारी द्वारा सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को निदेशित किया गया कि वे स्वयं भी भ्रमणशील रहकर, छोटी से छोटी घटनाओं के प्रति सचेत रहें। साथ ही आसन्न पर्व के मद्देनजर मद्यनिषेध के क्रियान्वयन हेतु भी लगातार छापामारी हो, इसे सुनिश्चित कराएंगे।


उन्होंने निर्देश दिया कि उत्पाद विभाग एवं पुलिस की टीम संयुक्त रूप से प्रभावी सघन छापेमारी अभियान चलाना सुनिश्चित करेंगे तथा शराब का सेवन करने वाले, बिक्री करने वाले तथा सप्लायर की गिरफ्तारी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि संवेदनशील स्थलों पर प्रत्येक दिन छापेमारी कराना सुनिश्चित किया जाय। इसके साथ ही शराब के साथ अन्य मादक पदार्थों यथा-भांग, गांजा, ताड़ी आदि के विरूद्ध भी लगातार छापेमारी अभियान चलाया जाय तथा कार्रवाई सुनिश्चित की जाय।


उन्होंने कहा कि होलिका दहन को लेकर सभी को पूरी तरह अलर्ट रहना है। जिन स्थलों पर होलिका दहन किये जाने हैं, उसकी सूची कार्यकारी विभाग को उपलब्ध करायी जाय। होलिका दहन को लेकर विवादित स्थलों पर विशेष सतर्कता बरती जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि होलिका दहन वाले क्षेत्रों में फायर बिग्रेड की तैनाती की जाय। साथ ही स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट रहेंगे तथा बर्न आदि के मामले आने पर समुचित चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।


उन्होंने कहा कि पर्व-त्योहारों पर शरारती एवं असामाजिक तत्व मोटरसाईकिल का साईलेंसर निकाल कर वाहन का परिचालन करते हैं। ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध एमभी एक्ट के तहत सख्त कार्रवाई की जाय। जुर्माना के साथ उनके वाहन को जब्त करने की भी कार्रवाई की जाय। साथ ही अश्लील गाना बजाने वालों के विरूद्ध आईपीसी की धारा तथा अन्य सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई सुनिश्चित की जाय। 


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि चिन्हित संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों पर फ्लैग मार्च, फुट मार्च कराना सुनिश्चित किया जाय। ड्रॉपगेट/ट्रॉली का अधिष्ठापन कर रोको-टोको अभियान चलाया जाय। ड्रॉपगेट पर मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारी की तैनाती की जाय। प्रत्येक आने-जाने वाले वाहनों तथा व्यक्तियों की अच्छे तरीके से तलाशी ली जाय। इस दौरान ब्रेथ एनालाईजर का उपयोग भी किया जाय। 


उन्होंने निर्देश दिया कि मद्य निषेध को लेकर बनाये गये चेकपोस्ट पूरी तरह अलर्ट रहेंगे। जिले में आने वाले प्रत्येक वाहनों तथा उनके चालकों की अच्छी तरीके से तलाशी ली जाय। बिना जांच के कोई भी वाहन तथा व्यक्ति जिले में प्रवेश नहीं करें, इसका सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। 


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि आ-सूचना तंत्र को एक्टिव रखें तथा सूचना के आधार पर त्वरित गति से प्रभावी कार्रवाई करें। साथ ही सभी एसडीएम बीडीओ सहित पंचायत स्तर के सभी तंत्रों यथा-पीडीएस डीलर, विकास मित्र आदि के साथ बैठक कर लें तथा प्रत्येक गतिविधि पर नजर बनाने तथा त्वरित गति से सूचना देने को निर्देशित करें। 


उन्होंने कहा कि आगामी पर्व को लेकर पर्याप्त संख्या में क्यूआरटी टीम के गठन के साथ ही कंट्रोल रूम फंक्शनल होना चाहिए। कंट्रोल रूम में ही क्यूआरटी तथा रिजर्व फोर्स को रखा जाय ताकि आवश्यकता पड़ने पर त्वरित गति से कार्रवाई की जा सके।


उन्होंने निर्देश दिया कि आगामी पर्व-त्यौहारों को लेकर धारा 107, 110 एवं 116 (3) के तहत कार्रवाई की जाय। बंध पत्र उल्लंघन की स्थिति में विधिसम्मत कार्रवाई की जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि स्प्रिट कारोबारियों, होमियोपैथी दुकानों/क्लीनिकों की नियमित रूप से जांच करायी जाय।


इस अवसर पर अपर समाहर्ता, श्री राजीव कुमार सिंह, वरीय उप समाहर्ता, श्री रवि प्रकाश, एसडीएम, बेतिया, सदर, श्री विनोद कुमार, एसडीपीओ, बेतिया सदर, श्री मुकुल परिमल पाण्डेय उपस्थित रहे तथा पुलिस अधीक्षक, बगहा, एसडीओ, बगहा, नरकटियागंज, एसडीपीओ, बगहा, नरकटियागंज आदि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ