मधुबनी मे बाल विवाह को रोकने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया गया ।





मधुबनी,21 मार्च।  मधुबनी जिला के फुलपरास ब्लॉक के  महथौर खुर्द  स्थित पंचायत सरकार भवन में पंचायत राज सदस्यों की बाल संरक्षण विषय पर ट्रेनिंग दी गई । इस ट्रेनिंग में जिले के मुखिया, वार्ड सदस्य ,आंगनवाड़ी सेविका ,महिला पर्यवेक्षिका आदि ने भाग लिया । कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के रिसोर्स पर्सन पंकज कुमार ने कहा कि आदरणीय श्री कैलाश सत्यार्थी जी के पहल पर बाल विवाह मुक्त भारत अभियान पूरे देश में चल रहा है और यह  बहुत  चिंता का विषय है कि अभी हमारे समाज में बाल विवाह हो रहे हैं इसको हमें हर स्तर पर रोकना है ।इसके लिए ग्राम स्तर पर पंचायती राज पदाधिकारियों को सजग रहना पड़ेगा । उन्होंने बाल विवाह निषेध अधिनियम के बारे में पंचायती राज पदाधिकारियों और उपस्थित सदस्यों को बताया । बाल शोषण से किसी भी तरह की परेशानी होने पर जिले में स्थित बाल संरचना तंत्र के बारे में विस्तार से बताया गया।

  बाल कल्याण समिति मधुबनी के सदस्य मंटू कुमार ने बाल संरक्षण तंत्र को मजबूत करने के लिए आदरणीय श्री कैलाश सत्यार्थी और कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि पंचायती राज प्रतिनिधियों को जानकारी मुहैया कराने का उद्देश्य है कि बाल विवाह को रोका जाए । 

   इस अवसर पर वार्ड सदस्य महथर खुर्द राजेश कुमार ,कालापट्टी पंचायत के उप मुखिया अमरेंद्र मंगलहेता, बिशुनपुर की आंगनवाड़ी सदस्य ने विशेषज्ञ टीम से  बच्चों से संबंधित सवाल पूछे । कालापट्टी पंचायत के उप मुखिया अमरेंद्र मंगल हेता ने कहा कि अभी भी बहुत सारे बच्चे अनाथ हैं जिसको सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है , बाल विवाह के प्रति हमारी की जिम्मेदारी तय की गई है । बाल विवाह को रोकने के लिए सभी लोगों ने शपथ भी लिया । कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन के आज के प्रशिक्षण शिविर में मुक्ति कारवां सर्वाइवर लीडर निर्मल कुमार, अब्दुल सलाम और कार्यकर्ता दिनेश मुखिया भी मौजूद रहे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ