जाति आधारित गणना के द्वितीय चरण अंतर्गत फील्ड मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण शुरू हुआ।




बेतिया, 21 मार्च। बिहार जाति आधारित गणना के द्वितीय चरण अंतर्गत प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ आज जिलाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा किया गया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अनिल कुमार, अपर समाहर्ता राजीव कुमार सिंह, मास्टर ट्रेनर उपेन्द्र कुमार शुक्ला, पियतम दत्ता,  सुरेश सिंह, प्रभात रंजन सिंह सहित फील्ड मास्टर ट्रेनर आदि उपस्थित रहे। 

जिलास्तर पर दक्ष मास्टर ट्रेनर द्वारा फील्ड मास्टर ट्रेनर को 21, 24 एवं 25 मार्च को बेतिया समाहरणालय सभाकक्ष में अच्छे तरीके से प्रशिक्षित किया जायेगा। आज 21 मार्च को बगहा-01, बगहा-02, भितहां, पिपरासी, ठकराहां, नौतन, मैनाटाड़, गौनाहा, रामनगर एवं मधुबनी के फील्ड मास्टर को प्रशिक्षण दिलाया गया। प्रशिक्षण के उपरांत फील्ड मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रखंडों में प्रगणकों तथा पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस चरण में प्रत्येक परिवार/व्यक्ति के व्यक्तिगत, सामाजिक, शैक्षणिक एवं आर्थिक आंकड़े प्रपत्र और मोबाइल ऐप दोनों के माध्यम से एकत्रित किये जायेंगे। गणना प्रपत्र में परिवार से आंकड़े लेकर उस परिवार के प्रधान का हस्ताक्षर प्राप्त करने के उपरांत सभी आंकड़े मोबाईल एप में प्रविष्ट किये जायेंगे। मोबाईल ऐप से यह आंकड़ा स्टेट डाटा सेंटर के सर्वर पर एकत्रित होगा, जो बिहार जाति आधारित गणना पोर्टल पर देखा जा सकेगा।  प्राप्त आंकड़ों का प्रसंस्करण और प्रतिवेदन/ग्राफ/विवरणी आदि का निर्माण भी इसी पोर्टल से होगा। गणना प्रपत्र और मोबाईल ऐप पर प्रत्येक परिवार के लिए एक ही क्रमांक होंगे। गणना के बाद सभी प्रपत्र को स्कैन कर मोबाईल के आंकड़े से टैग कर सॉफ्ट कॉपी में रख लिया जायेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ