बेतिया रेलवे स्टेशन पर रेलवे कर्मचारी एवं आम जनता के साथ हर हाथ पौधा हर घर पौधा वितरण एवं संकल्प कार्यक्रम किया गया।




बेतिया, 10 जून। बेतिया रेलवे स्टेशन पर रेलवे स्टेशन अधीक्षक  अनंत कुमार बैठा के साथ रेलवे कर्मचारी एवं आम जनता के साथ हर हाथ पौधा हर घर पौधा वितरण कार्यक्रम एवं संकल्प दिलाया गया कार्यक्रम को  निरोजा ग्रीन इंडिया परिवार फाउंडेशन, भारतीय रेलवे बेतिया, मदर ताहिरा चैरिटेबल ट्रस्ट  बेतिया और सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के तत्वधान में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम के मुख्य को-ऑर्डिनेटर डॉ. नीरज गुप्ता द्वारा हर हाथ हर घर पौधा कार्यक्रम किया गया एवं सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन डॉ एजाज अहमद द्वारा पर्यावरण को बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्तियों को संकल्प दिलाई गई । बेतिया स्टेशन अधीक्षक  अनंत कुमार बैठा ने यह कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि यह हमारे धरती का एक अनमोल रत्न है अगर पेड़ पौधे नहीं रहेंगे तो मनुष्य भी नहीं रहेंगे और ना ही कोई जीव जंतु रह पाएगी इसलिए इस अनमोल रत्न को बचाने के लिए और इस भीषण गर्मी से बचने के लिए हम सभी धरती वासियों का कर्तव्य बनता है कि एक पौधा जरूर लगाएं दूसरे को उससे छांव के साथ हमारी धरती को वासियों को ऑक्सीजन प्राप्त हो सके । मैं  इस संस्था से गुजारिश करूंगा कि रेलवे स्टेशन पर किसी भी प्रकार के पर्यावरण संबंधी सफाई संबंधी कार्यक्रम में  बेतिया रेलवे आपको पूरी सहयोग करेगी । कार्यक्रम के कोआर्डिनेटर डॉ.नीरज गुप्ता ने पर्यावरण को बचाने हेतु आम जनता से अपील की कि हर व्यक्ति अपने द्वारा एक से दो पौधे जरूर लगाएं पौधे लगाने के कई फायदे होंगे सबसे पहले या प्राणवायु देता है, उस पेड़ से हमें फल फूल प्राप्त होते हैं, उस पेड़ से छांव मिलेगी, कितनी पक्षियों की चहचहाहट उस पेड़ पर होगी यह हमारे आत्मा को शांति प्रदान करती है और हम हैं एक नई दिशा और कई बीमारियों से बचाती हैं। वही मदर ताहिरा चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष  डॉ0 अमानउल हक  हम सब को पर्यावरण के प्रति सचेत रहने की और पौधों के साथ प्लास्टिक कम से कम यूज करने करें और कपड़े का थैला बाजार लेकर जाएं। वही सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के निदेशक डॉ एजाज अहमद ने बताया कि  साफ-सफाई भी हमारे जीवन में बहुत जरूरी है  इससे बीमारियां नहीं होगी हम स्वस्थ रहेंगे । 

               कार्यक्रम में निरोजा ग्रीन इंडिया परिवार फाउंडेशन के द्वारा समाजसेवी पायल लोहिया को स्टेशन अधीक्षक के द्वारा उमंग लोरी अवार्ड से सम्मानित किया गया। वही फकीराना सिस्टर सोसाइटी की सिस्टर एलिस को सुभाष चंद्र बोस गैलंट्री अवॉर्ड से निरोजा ग्रीन इंडिया परिवार फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया गया । 

कार्यक्रम में रेलवे स्टेशन के कर्मचारी के साथ अनिल कुमार, जगदेव प्रसाद, अक्षय राज, अमित लोहिया, अमरीश पांडे रोशन कुमार के साथ कई सदस्य उपस्थित थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ