स्कूलों में बच्चों को मानक के अनुरूप भोजन, गुणवतापूर्ण शिक्षा सहित सरकार द्वारा देय सभी सुविधाएं ससमय मिले।

 





बेतिया, 23 जुलाई।  जिले के डीएम दिनेश कुमार राय ने आज कहा कि पीएम पोषण योजना अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। इस योजना का जिले के विद्यालयों में विभागीय दिशा-निर्देश के अनुरूप शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। योजना के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही को गंभीरता से लिया जाएगा और सख्त कार्रवाई की जाएगी। बच्चों को हर हाल में गुणवत्तापूर्ण भोजन मिलना चाहिए। जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

   आगे कहा कि पीएम पोषण योजना के तहत विद्यालयों में बच्चों को हर हाल में जूट मैट पर पंक्तिबद्ध बैठाकर रसोईया के द्वारा थाली में खाना खिलाया जाय। दर्ज उपस्थिति एवं भौतिक उपस्थिति में अंतर नहीं होना चाहिए। किचेन शेड साफ सुथरा होना चाहिए। उसके आस पास गंदगी नहीं हो। किचेन शेड के सामने लाईन में लगाकर बच्चों को खाना नहीं देना है। शौचालय साफ सुथरा होना चाहिए। 
 विद्यालयों में पेयजल की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। पानी पीने के स्थान पर बिल्कुल गंदगी नहीं हो साथ ही चापाकल पर किसी प्रकार की गंदगी ना हो। चावल का रख-रखाव सुरक्षित व साफ सुथरा रहे। किसी भी विद्यालय में लकड़ी से खाना नहीं बनेगा हर विद्यालय गैस से खाना बनवाना सुनिश्चित करेंगे। खाना खाने से पहले बच्चो का हाथ धुलवाना जरूरी है।

  साथ ही कहा कि पीएम पोषण योजना के तहत निर्धारित साप्ताहिक मेन्यू के अनुरूप बच्चों को भोजन उपलब्ध कराई जाय। भोजन की उपलब्धता में कटौती नहीं होनी चाहिए। जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी पीएम पोषण योजना के क्रियान्वयन का नियमित अनुश्रवण एवं निरीक्षण करना सुनिश्चित करेंगे। 
 क्षेत्र भ्रमण के दौरान कई विद्यालयों में लापरवाही दृष्टिगोचर हुई है, इसे अविलंब ठीक कराया जाय। जिले के सभी विद्यालयों का सघन जाँच अभियान शीघ्र प्रारंभ कराया जाएगा। इस दौरान विद्यालय के प्रत्येक कार्यों की विधिवत जाँच होगी। निरीक्षण के क्रम में गड़बड़ी मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

जिले के विद्यालयों में बच्चों को मानक के अनुरूप भोजन, गुणवतापूर्ण शिक्षा सहित सरकार द्वारा देय सभी सुविधाएं ससमय मिले, इसे हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। शिक्षा विभाग के जिलास्तर, प्रखंडस्तर के सभी अधिकारी अपनी कार्य संस्कृति में सुधार लाएं अन्यथा, कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ