आंगनबाड़ी केन्द्रों का सुचारू संचालन तथा केन्द्रों पर बच्चों की ड्रेस कोड में शत-प्रतिशत उपस्थिति कराने का निर्देश।

 


बेतिया, 24 जुलाई।   पश्चिम चंपारण के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों का सुचारू संचालन जरूरी है। बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा धातृ महिलाओं को सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाएं आंगनबाड़ी केन्द्र के माध्यम से दिलाएं। आज जिलाधिकारी  दिनेश कुमार राय ने कहा कि केन्द्रों पर साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था, पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाएं सुदृढ़ रहनी चाहिए।

     बच्चों को मेन्यु के अनुरूप गुणवतापूर्ण भोजन मिलना चाहिए। केन्द्र पर बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ सभी बच्चे पोशाक पहनकर आएं, आंगनबाड़ी केन्द्रों का नियमित रूप से जांच सीडीपीओ एवं एलएस करेंगी। डीपीओ, आइसीडीएस आंगनबाड़ी केन्द्रों के कार्यों का लगातार अनुश्रवण करेंगी तथा रेंडमली जांच करेंगी। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

  आगे कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर टीएचआर का वितरण ससमय हो तथा लाभुकों को मुहैया कराने वाली अन्य सुविधाएं ससमय मिले, हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। केन्द्रों पर टीएचआर वितरण के दिन एक फ्लेक्स/बैनर का अधिष्ठापन कराया जाय, जिसमें टीएचआर में कौन-कौन सी सामग्री कितनी मात्रा में दी जा रही है, का उल्लेख हो।

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी सीडीपीओ, एलएस क्षेत्रान्तर्गत सेविका-सहायिकाओं के साथ नियमित बैठक करेंगी तथा समीक्षा के क्रम में आयी कमियों को दुरूस्त करेंगी। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान के लक्ष्य को अविलंब प्राप्त करने हेतु त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करेंगी। उन्होंने निर्देश दिया कि सेविका-सहायिका को मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम में सहयोग किया जाना है। मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम में रूचि नहीं लेने वाली सेविका-सहायिकाओं को चिन्हित किया जाय और नियमानुसार कार्रवाई की जाय।

   जिले के जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों से संबंधित शिकायत के आलोक में स्वच्छ एवं पारदर्शी तरीके से जांच करें और रिर्पोट तुरंत प्रतिवेदित करें। आंगनबाड़ी एप के माध्यम से किया जाने वाला निरीक्षण शत-प्रतिशत होना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि जिला प्रोग्राम कार्यालय सहित बाल विकास परियोजना कार्यालय के सभी कार्य ससमय निष्पादित हो, इसे सुनिश्चित किया जाय। समय पर सभी रिपोर्ट बिना त्रुटि के संबंधित कार्यालय को उपलब्ध कराएं। कैशबुक अद्यतन रखें, सभी संचिकाएं अपडेट रखें। कर्मियों को वेतन आदि ससमय मिले, सेवानिवृत कर्मियों को देय सभी सुविधाएं तत्परतापूर्वक दिलाना होगा। निर्देश दिया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के संचालन में किसी भी स्तर पर गड़बड़ी होने पर तुरंत जांच करायी जायेगी। जांच में दोष सत्य पाये जाने पर संबंधित अधिकारियों एवं कर्मियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई निश्चित है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा स्वयं आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित बाल विकास परियोजना कार्यालय, जिला प्रोग्राम कार्यालय का औचक निरीक्षण किया जायेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ