धरती को बचाना है तो पलास्टिक मुक्त शहर बनाना होगा - डॉ नीरज गुप्ता




बेतिया,15 अगस्त।  निरोज ग्रीन इंडिया परिवार फाउंडेशन के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष एवं मेरी माटी मेरा देश  कार्यक्रम के तहत 14 अगस्त 2023 को रा0 उत्क्रमित मध्य विद्यालय,खसुआर,चनपटिया, मे पौधारोपण कार्यक्रम किया गया साथ में इस कार्यक्रम मे बच्चों को पर्यावरण और स्वच्छता के बारे में जानकारी दी गई ताकि आने वाले समय में ऑक्सीजन की कमी ना हो और हमारा  शहर और देश में स्वच्छता बरकरार रहे। संस्था द्वारा स्कूल के इको क्लब टीम को स्टेट लेवल एनवायरमेंटल लीडरशिप अवार्ड 2023 से सम्मानित  किया गया। 

         वही 15 अगस्त 2023 स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में  बेतिया शहर के राजदेवढी में स्थित बाबा हरिदास नागा सरस्वती  बालिका शिशु मंदिर,  स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में निरोज ग्रीन इंडिया परिवार फाउंडेशन द्वारा औषधि युक्त एवं फलदार पौधे लगाए गएगए। संस्था द्वारा स्कूल को स्टेट लेवल एनवायरमेंटल लीडरशिप अवॉर्ड 2023 से सम्मानित भी किया गया । 

           स्कूल प्रधानाचार्य ने कहा कि पर्यावरण हमारे देश और धरती के लिए बहुत जरूरी है अगर पर्यावरण दूषित हुआ तो हम सभी इस धरती से विलुप्त हो जाएंगे। इसलिए हम लोग अपने बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करें हमारी कोशिश रहेगी की पेड़ पौधे लगाने के साथ-साथ सिंगल यूज प्लास्टिक का बच्चे और उनके माता-पिता द्वारा बहिष्कार किए जाएं । 

          डॉ नीरज गुप्ता ने बताया कि  पर्यावरण से भारत देश के लिए ही नहीं पूरी दुनिया के लिए भयानक हैँ और कल कैसा हो इसके लिए हर धरती वासी तैयार रहे अपनी जिम्मेदारियो को समझते हुए कोशिश करे की बाजार जाने के समय कपड़े का झोला प्रयोग करें। हमें पूर्ण कोशिश करनी है कि  प्लास्टिक कम से कम यूज करें  और अगर हम यूज करते  भी हैं तो यत्र तत्र ना फेंके। उसे एक ऐसे स्थान पर जमा करें जहां से आप सफाई कर्मी को या दुकान वाले को बेच सकें। अगर कल का भविष्य बचाना है तो हमें पर्यावरण को बचाने की पूर्ण कोशिश करनी होगी। आपके पास अगर जगह कम है तो बड़ा पौधा नहीं छोटा पौधा भी अपने घर में लगा सकते हैं इससे भी ऑक्सीजन लेवल आपके घर का पूरा हो जाएगा आजकल बाजार में बहुत सारे इंडोर प्लांट आए हुए हैं आप गमले में भी लगाकर एक छोटा प्रयास कर सकते हैं। 

        डॉ. अमानउल हक, अध्यक्ष मदर ताहिरा चैरिटेबल ट्रस्ट ने बताया कि सोचने समझते हुए समय बहुत बर्बाद हो गया। हम सभी टीवी और व्हाट्सएप फेसबुक पर देखते हैं लेकिन अपने आप में बदलाव नहीं लाते हैं। अगर इसी तरह सिर्फ बातें ही करते रहेंगे तो कल यह धरती नहीं बचेगी। और इसके जिम्मेदार हम सब होंगे। आज और अभी से सभी शपथ लें  हम प्लास्टिक का बहिष्कार करेंगे और अपने घर के साथ साथ आसपास में भी पेड़ लगाएंगे और उसे अपने बच्चों की तरह पालकर बड़ा करेंगे। 

              रा0 उत्क्रमित मध्य विद्यालय खसुआर के अशोक कुमार, प्रधानाध्यापक, लल्लन प्रसाद वरीय शिक्षक, रामचंद्र राम, मीनू मीनाक्षी, निशा भारती, प्रवीण पाठक, संजय कुमार, अदिति कुमारी, श्वेता कुमारी, जरीना खातून, अध्यक्ष कलावती कुमारी, सचिव आभा देवी बाबा हरिदास सरस्वती शिशु बालिका विद्या मंदिर के विद्यालय सचिव रविरंजन यादव, प्रधानाचार्य सुशील कुमार, विद्यालय संरक्षक वसंत राव भुसारी, जिला निरीक्षक अनिल कुमार राम, तथा विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य रवि प्रकाश पाण्डेय, बृजेश पांडेय,बंका यादव कार्यक्रम प्रमुख रंजीत मिश्रा, कार्यालय सहायक करन कुमार, संगीत प्रमुख विवेक राय बाबा हरिदास नागा ट्रस्ट संचालक शिवपूजन बरनवाल, चंद्रशेखर बरनवाल के साथ मनोज बरनवाल, धर्मेंद्र कुमार आदि उपस्थित रहे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ