बेतिया मे विधिक सेवा शिविर से आमजनों को सुलभता से मिल रहा है लाभ : जिलाधिकारी।





बेतिया, 30 नवम्बर। बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश के आलोक में जिला विधिक सेवा प्राधिकार, पश्चिम चंपारण, बेतिया द्वारा  30 नवंबर को विपिन हाई स्कूल के प्रांगण में विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन माननीय जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-प्राधिकार के अध्यक्ष  त्रिलोकी दुबे एवं जिला पदाधिकारी-सह-उपाध्यक्ष  दिनेश कुमार राय ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। 

   इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के अध्यक्ष त्रिलोकी दुबे ने कहा कि यह विधिक सेवा शिविर का आयोजन सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को हर गरीब तक पहुंचने में मदद करेगी। इस कैम्प का मुख्य उदेश्य यह है कि जो लोग सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं, उन्हें एक मंच प्रदान करना और बिना किसी असुविधा के सुलभता के साथ उनको लाभान्वित करना है।

   उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें अपनी सहभागिता दें और उनसे संबंधित सरकार की योजनाओं का लाभ बिना किसी परेशानी के तुरंत प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उदार दृष्टिकोण अपनाते हुए ज्यादा से ज्यादा आम जनता को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करें। 

    वहीं जिला पदाधिकारी-सह-उपाध्यक्ष  दिनेश कुमार राय ने कहा कि विधिक सेवा शिविर से आमजन को काफी लाभ पहुंच रहा है। सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ग के लिए विभिन्न योजनाएं चलायी जा रही है। इसके क्रियान्वयन में व्यवधान, त्रुटियों का निराकरण कैसे हो, सही सलाह आमजनों को कैसे मिले, ऐसी परेशानियों को दूर करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इस तरह के कैम्प के आयोजन से वैसे लाभार्थियों को लाभ मिलता है जो असंजस की स्थिति में रहते हैं, योजनाओं की सही जानकारी नहीं हो पाती है। नतीजा यह होता है कि भलीभांति लाभ व्यक्तियों को नहीं मिल पाती है। इस कैम्प के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाता है और उन्हें लाभान्वित किया जाता है। 


    उन्होंने कहा कि जिले में जन संवाद कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इससे लोगों को विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है तथा उनसे फीडबैक भी लिया जा रहा है। उनसे प्राप्त सुझाव एवं प्रतिक्रिया के आधार पर योजनाओं का क्रियान्वयन और बेहतर तरीके से हो सके, इसके लिए कार्य किया जा रहा है। 

   उन्होंने अपील किया कि इस कैंप के बाद भी योजनाओं की जानकारी के लिए संबंधित अधिकारियों से संपर्क करें, आपको विस्तृत जानकारी दी जायेगी। साथ ही योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए अगर कोई व्यक्ति पात्र है, तो उन्हें लाभान्वित भी कराया जायेगा।

   अवर न्यायाधीश-सह-सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार  अमरेंद्र कुमार राज ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार हमेशा ऐसे आयोजन करके लोगों को जागरूक करने का प्रयास करता है तथा पात्र लाभुकों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने हेतु सदैव तत्पर रहता है। 

    इस विधिक सेवा शिविर में श्रम विभाग के द्वारा 31 लाभुकों को श्रमिक योजना कार्ड बनाया गया। साथ ही कुल 10 लाभुकों को विभाग द्वारा साइकिल प्रदान की गई तथा तथा मृत्यु योजना के अंतर्गत एवं विवाह योजना के अंतर्गत एक-एक लाभुक को लाभ प्रदान किया गया। वही एक कर्मकार को उनके लड़की के मैट्रिक परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर 10000 रुपए की राशि प्रदान की गई। आईसीडीएस के तरफ से प्रधानमंत्री  मातृवंदन योजना के तहत 22 लाभुकों के आवेदन ऑन द स्पॉट प्राप्त किए गए। साथ ही कुल 10 मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के आवेदन भी प्राप्त किए गए। वही समाज कल्याण विभाग बेतिया के तरफ से 11 लाभुकों को पेंशन योजना का लाभ तथा 20 लाभुकों को जीवन प्रमाणीकरण करने के साथ-साथ अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत तीन दंपतियों, एवं दिव्यांग सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत तीन को व्हील चेयर एवं सात को ट्राई साइकिल प्रदान की गई। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ