बिहार के बेतिया मे मध्याह्न भोजन खाने से स्कूली बच्चों की तबीयत खराब, सैकड़ो बच्चे हॉस्पिटल में भर्ती।


बगहा अस्पताल में 102, रामनगर में 77 तथा बेतिया जीएमसीएच में 05 बच्चों को डॉक्टरों की निगरानी में ऑब्जर्वेशन में रखा गया है।

 

बेतिया, 05 फरवरी।  बिहार राज्य के पश्चिम चंपारण जिला स्थित बगहा एक ब्लॉक अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय, बांसगांव परसौनी में  मध्याह्न भोजन खाने से बच्चों के अचानक तबीयत खराब होने की सूचना जिला प्रशासन के संज्ञान में आया है।

इस विद्यालय के बच्चों को हल्का पेट दर्द एवं उल्टी की शिकायत पर ईलाज हेतु स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। बगहा अनुमंडलीय अस्पताल में 102 बच्चों को, रामनगर में 77 बच्चों को तथा जीएमसीएच, बेतिया में 05 बच्चों को डॉक्टरों की निगरानी में ऑब्जर्वेशन में रखा गया। फिलवक्त इनकी तबीयत सामान्य है और अपने घर पहुंच गए हैं। जीएमसीएच में 05 बच्चे तथा बगहा अस्पताल में 05 बच्चे डॉक्टरों की निगरानी में हैं। ये बच्चे भी शीघ्र अपने घरों को चले जायेंगे।

 पश्चिम चंपारण ज़िला के डीएम दिनेश कुमार राय जीएमसीएच पहुँच कर बच्चों की वस्तुस्थिति की जानकारी ली तथा बच्चों एवं उनके अभिभावकों से मिले।   

   हॉस्पिटल के डॉक्टरों द्वारा इस संवाददाता को बताया कि स्कूल के सभी बच्चे ठीक हैं। मंगलवार की सुबह तक सभी बच्चे अपने घर चले जायेंगे।

  डीएम पश्चिमी चम्पारण ने बताया कि उक्त घटना की जाँच के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी, बेतिया को निर्देशित किया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी जाँच कर रिपोर्ट देंगे। जाँच रिपोर्ट के आधार पर अग्रतर कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही फूड सेम्पल सुरक्षित थाने में रखा गया है, जिसे जाँच हेतु भेजा जाएगा।

  जानकारी के मुताबिक डीएम बेतिया स्वयं स्थिति का लगातार अनुश्रवण कर रहे हैं तथा घटना पर नजर बनाए हुए हैं। जिला के रामनगर एवं बगहा के प्रशासनिक अधिकारियों एवं डॉक्टरों से पल-पल की गतिविधि की जानकारी भी ली जा रही है।

  पश्चिम चंपारण जिला प्रशासन द्वारा अपील की गई है कि जिलेवासी किसी भी प्रकार के अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। जिला प्रशासन पूरी तरह संवेदनशील है। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। सभी बच्चे स्वस्थ हैं।

   उल्लेखनीय है कि इस जिले में पूर्व में भी इस तरह के मामला कई बार सामने आ चुका है।अभी हाल के दिनों में पश्चिम चंपारण ज़िला के मझवलिया ब्लॉक में भी इस तरह का घटना सामने आया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ