गर्मी के मौसम में इस तरह रखें सेहत का ख्याल - डॉ घनश्याम

 


बेतिया,02 अप्रैल। आज कल मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है। बेमौसम बारिश के चलते कभी दिन में गर्मी है तो रात और सुबह के समय तापमान सामान्य से कम महसूस हो रहा है। इस मौसम में डेगू, वायरल बुखार जैसी बीमारियां तेजी से पनपती हैं। ऐसे में इस मौसम में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना जरूरी है।चिकित्सकों के अनुसार, इस मौसम में आप सादा भोजन करें और अधिक से अधिक गर्म गुनगुने पानी का सेवन करें, ताकि आपकी इम्यूनिटि बढ़े।मौसमी बीमारियों का खतरा देखते हुए आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। वही इस संदर्भ में जिले के होम्योपैथिक फिजिशियन सह ओएचएम के जिलाध्यक्ष  डॉ घनश्याम के मुताबिक  मौसम में जिस तरह बदलाव हो रहा है, उससे ही स्ट्रोक का खतरा नहीं है. हालांकि,हीट वेव जरूर दिखाई दे रहा है. हीट स्ट्रोक, स्किन टैग डिहाइड्रेशन, सिर दर्द जैसी मौसमी बीमारियों से लोग परेशान हैं. ऐसे में इनसे बचकर रहना चाहिए. सामान्य उपाय से आप इनसे बच सकते हैं. घर से जब भी बाहर निकलें खुद को पूरी तरह कवर करके ही घर से निकलें।उन्होंने बताया कि गर्मी के मौसम में शादी या किसी फंक्शन में खाया खाना या फिर दिनभर हम जो खाते हैं, वह हमारी बॉडी के लिए परेशानी बन सकता है. इसलिए इस मौसम में पानी पीने से परहेज न करें. समय-समय पर पानी पीते रहें और खुद को हाइड्रेटेड रखें.

मसालेदार भोजन से दूरी :-

डॉ घनश्याम का कहना है कि हिट वेव और डिहाइड्रेशन जैसी बीमारियों से बचना है तो मसालेदार भोजन से दूरी बना लें और डाइट हेल्दी ही रखें. मिनरल से भरपूर चीजें खाते रहें. नारियल युति पानी, नींबू पानी, छाछ जैसी चीजों का भी सेवन करें. खाना जितना हल्का हो सके उतना ही खाएं. सलाद और जूस भी खाते रहें.

हर पल पानी की बोतल साथ रखें:-

डॉ घनश्याम सलाह देते हैं कि बदलते मौसम और गर्मी में एक पानी की बोलत हमेशा साथ रखनी चाहिए. जिससे रास्ते में कहीं पानी की जरूरत पड़े तो परेशान न होना पड़े. गर्म लू से खुद को बचाएं और कंफर्टेबल कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ