बेतिया में लखीमपुर खीरी किसान हत्या के विरोध में श्रद्धांजलि सभा।

  


        

बेतिया,11 अक्तूबर।  संयुक्त किसान मोर्चा पश्चिम चम्पारण की बैठक बेतिया में रिक्शा मजदूर सभा भवन में भाई पंकज की अध्यक्षता में हुई । बैठक में अखिल भारतीय संयुक्त किसान मोर्चा के मांगों को मोदी और योगी सरकार द्वारा नहीं माने जाने पर क्षोभ व्यक्त किया गया । संयुक्त किसान मोर्चा ने केन्द्र सरकार से मांग किया है कि लखीमपुर खीरी के 5 किसानों के हत्या के दोषी गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी को केन्द्रीय मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर हत्या , द्वेष फैलाने तथा षड्यंत्र के आरोप में गिरफ्तार किया जाय , हत्या के आरोपी उनका बेटा आशीष मिश्र टेनी तथा उसके सहयोगी सुमित जायसवाल और अंकित दास को अविलंब गिरफ्तार किया जाय । इन्हीं मांगों  के आलोक में 12 अक्टूबर को 3 बजे अपराहन शहीद पार्क बेतिया में किसानों , मजदूरों  द्वारा श्रद्धांजलि सभा की जाएगी।  सभा के बाद लखीमपुर खीरी के पांच शहीद किसानों की याद में शहीद स्मारक पर 5 मोमबत्ती जलाया जाएगा । बैठक में यह फैसला लिया कि 15 अक्टूबर  दशहरा के दिन बुराई पर अच्छाई का विजय के मौके पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , गृह मंत्री अमित शाह तथा गिरिराज किशोर का पुतला दहन किया जाएगा। इस मौके पर बेतिया राज देवड़ी से आक्रोश मार्च निकाला जाएगा ।

         बैठक ने निर्णय लिया की 18 अक्टूबर को पश्चिम चम्पारण में बेतिया सहित जिले के सभी प्रमुख स्टेशनों पर रेल रोका जाएगा । यह कार्यक्रम 4 बजे शाम तक चलेगा । इस कार्यक्रम में किसानों , मजदूरों , छात्रों , नौजवानों की भारी भागीदारी रहेगी । बैठक में यह भी निर्णय लिया गया की 19 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक जिले के सभी  प्रखंड तथा गांवों तक संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा किसान विरोधी तीन काले कानूनों की वापसी , एमएसपी को कानूनी दर्जा , पश्चिम चंपारण के किसानों को फसल नुकसान का हर्जाना , गन्ना का दाम ₹500 प्रति क्विंटल करने , जिले को बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र घोषित करने आदि सवालों पर गांव गांव में स्वतंत्र तथा संयुक्त अभियान चलाकर मांगों को किसानों तक पहुंचाया जाएगा । बैठक में यह भी निर्णय लिया कि  *26 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी किसान हत्याकांड के विरोध में बेतिया महाराजा पुस्तकालय के प्रांगण 12 बजे दिन में महापंचायत का आयोजन किया जाएगा*।

        बैठक में संयुक्त किसान मोर्चा के प्रभुराज नारायण राव , राजद किसान प्रभु गुप्ता , किसान सभा के जिला सचिव चांदसी प्रसाद यादव , किसान सभा के  बबलू दुबे , कांग्रेस किसान प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष शाही कुमार राय , खेतिहर मजदूर यूनियन के जिला मंत्री प्रभुनाथ गुप्ता , सीटू के शंकर कुमार राव , नौजवान सभा के म. हनीफ , म.फिरोज , म. सैफुला , महादेव बैठा आदि शामिल हुए ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ