कोविड महामारी से अनाथ हुए बच्चों के लिए राहत सामग्री किट का वितरण ।

 



मोतिहारी, 22 नवंबर। आज जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक के द्वारा समाहरणालय परिसर से कोविड-19 महामारी से परिवार के माता/ पिता की मृत्यु से हुए अनाथ बच्चों को राहत सामग्री किट उपलब्ध कराने को सामग्री वितरण वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। बच्चों को दी जाने वाली राहत सामग्री किट समाज कल्याण विभाग एवं केयर इंडिया के सौजन्य से कोविड-19 से प्रभावित परिवारों के अनाथ बच्चों की सेवा के लिए दिया जा रहा है। जिसमें एक माह का राशन सामग्री किट का वितरण किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 महामारी से कई परिवारों में बच्चों के माता-पिता तथा किसी एक की मृत्यु हो गई है । ऐसे परिवारों की सूची को केयर इंडिया के प्रतिनिधियों द्वारा सर्वे के उपरांत अनाथ बच्चों की सूची तैयार की गई है। इन सूची के द्वारा राहत सामग्री किट लाभार्थियों को उपलब्ध करायी जा रही है। जिसमें 5 अथवा उससे कम परिवार वाले सदस्यों को एक राहत सामग्री किट तथा 5 से अधिक परिवार वाले सदस्यों को दो राहत सामग्री किट उपलब्ध करायी जा रही है। मौके पर जिलाधिकारी ने बताया कि- कोविड का दौर अभी भी खत्म नहीं हुआ है, सभी को कोविड के प्रति सचेत रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि जिले में कोविड 19 से बचाव के लिए कई प्रखंड क्षेत्र में कोविड-19 की जाँच एवं टीकाकरण किया जा रहा है। जिससे कोविड के मामलों में काफी कमी आई है। परन्तु लोगों को भीड़ भाड़ से बचना बहुत जरूरी है। अन्यथा स्थिति बिगड़ सकती है। कोविड 19 के टीकाकरण में लक्ष्य प्राप्ति के उद्देश्य से लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। 


कोविड से बचाव को जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है:

कोविड19 की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए अखबारों, व मीडिया के द्वारा लगातार  प्रचार- प्रसार किया जा रहा है ताकी लोग कोविड महामारी से सावधान रहें। कोविड-19 टीकाकरण के लिए जगह जगह स्कूलों, सार्वजनिक जगहों में भी कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। 18 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों को भी कोविड का टीका दिया जा रहा है। वहीं टीकाकरण के पूर्व  प्रखंड क्षेत्र में चौपाल लगा जागरूकता अभियान भी लगातार चलाया जा रहा है । 

जिलेभर में कोविड-19 सेकंड डोज वैक्सीनेशन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए घर घर जाकर सेकंड डोज का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने का आदेश स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया है।


जिले भर में चिह्नित 8 प्रखंडों में किट का होगा वितरण: 

केयर डीटीएल अस्मिता सिंह ने बताया कि जिले भर के 08 प्रखण्डों में चिह्नित परिवारों के बीच राहत सामग्री का वितरण किया जाएगा। जहाँ प्रत्येक प्रखंड में 20 किट का वितरण किया जाएगा। जिससे कोविड से प्रभावित परिवारों को कुछ सहायता उपलब्ध हो सके।


राहत सामग्री किट में सामग्री निम्नवत हैं:

डीटीएल स्मिता सिंह ने बताया कि राहत सामग्री किट में सरसों तेल, आटा, चीनी, चावल, मसूर दाल, चना, सूजी, सत्तू, चूडा, सर्फ, लाइवबॉय साबुन, मसाला, बिस्कुट, टॉफी उपलब्ध है। इस अवसर पर शशिकांत पासवान, डीपीओ आईसीडीएस, अस्मिता सिंह, केयर डीटीएल, मुकेश कुमार डीपीओ केयर इंडिया ,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी गुप्तेश्वर कुमार आदि उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ