बेतिया मे सामाजिक अंकेक्षण पर चार दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न।

 


  बेतिया,24 फरवरी।  पादरी दुसैया सेवा संस्थान बेतिया मे सामाजिक अंकेक्षण, सोसाइटी एवं जीविका जिला कार्यालय बेतिया के संयुक्त तत्वावधान में जीविका दीदियों का सामाजिक अंकेक्षण  विषय पर  चार दिवसीय प्रशिक्षण आज समाप्त हो गया । जिले के सभी प्रखंडों से आयी कुल 160 जीविका दीदियों का  संसाधन सेवी के रूप में विकसित करने के लिए  कुल चार बैच, 17-20 फरवरी और 20-24 फरवरी के बीच ट्रेनिंग दी गयी । प्रशिक्षण के अंतिम दिन प्रशिक्षण का अनुभव साझा करते हुए लौरिया प्रखण्ड की वीणा कुमारी ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद हम सबों के ज्ञान के साथ-साथ आत्मविश्वास में भी काफी वृद्धि हुई है। क्षेत्र भ्रमण के दौरान योजनाओं के तकनीकी पक्ष को जानकर काफी खुशी मिली। मनरेगा के अंतर्गत जॉब कार्ड धारक का मस्टर रोल, जॉब कार्ड  बनाने की प्रक्रिया  की जानकारी रोमांचित करने वाली थी। 


जिला परियोजना प्रबंधक  अविनाश कुमार जीविका दीदी के सामाजिक अंकेक्षण संबंधित जानकारी देखकर काफी उत्साहित दिखे। इन्होंने बताया कि दीदियों का इस प्रकार के क्रियाकलाप में आगे आना काफी सकरात्मक संदेश है। इससे दीदियों के आत्मबल को बढ़ावा मिलेगा साथ ही योजनाओं के क्रियान्वयन में भी पारदर्शिता आएगी।  इस दौरान प्रबंधक सामाजिक विकास एवं साधनसेवियों द्वारा प्रशिक्षण के दौरान जीविका दीदियों को  सरकारी योजनाओं के पर आधारित लघु फिल्म दिखाकर  सामाजिक अंकेक्षण की प्रायोगिक जानकारी दी गयी।  


 सामाजिक अंकेक्षण, सोसाइटी  के किशोर कुमार ने  बताया कि प्रशिक्षण के उपरांत संबंधित योजनाओं की क्रियान्वयन एजेंसियों में पारदर्शिता, जवाबदेही एवं जिम्मेदारी लाने का पाठ  अब  जीविका दीदी  पढ़ायेंगी। सामाजिक अंकेक्षण सोसायटी  के जिला संसाधन सेवी,  जीविका दीदी से प्राप्त तथ्य के आधार पर जन सुनवाई  आयोजित करते हुए संबंधित क्रियान्वयन एजेंसी को पारदर्शिता लाने के लिए जिम्मेदार बनाएंगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ