डीएम ने सदर अस्पताल में ऑटोमेटिक बायोकेमेस्ट्री एनालाइजर का उद्घाटन किया

 


मोतिहारी, 28 अप्रैल। गुरुवार को जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक द्वारा सदर अस्पताल में फुली ऑटोमेटिक बायोकेमेस्ट्री एनालाइजर मिनी लैब का उद्घाटन किया गया। इस अत्याधुनिक लैब में अब 43 प्रकार की जांच की जाएगी। वर्तमान में बायोकेमेस्ट्री टेस्ट में 12 प्रकार की जांच की जा रही है, यूरिया, क्रेटीनाइन, टोटल प्रोटीन, एल्बुमिन, एसजीओटी, ग्लूकोज, कैल्सियम, एएसओ, सीआरपी, ट्रीग्लासेराइड, कोलेस्ट्रॉल आदि। जिलाधिकारी ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि इस लैब में सभी जांच नि:शुल्क की जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप सभी जिलेवासी इसका लाभ जरूर उठाएं । इस दौरान उन्होंने पीकू वार्ड का भी निरीक्षण किया।


मरीजों से मिलकर स्वास्थ्य सुविधाओं से अवगत हुए:

डीएम ने लैब के उद्घाटन के बाद घूम कर अस्पताल में इलाजरत मरीजों से अस्पताल व्यवस्था व मिल रही सुविधाओं के बारे में भी अवगत हुए। उन्होंने बताया कि सभी प्रकार के जाँच निःशुल्क है। किसी प्रकार की परेशानी होने पर अस्पताल प्रबंधक या सीएस कार्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है।


मरीजों को जाँच में अब नहीं होगी परेशानी:

सीएस डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि सदर अस्पताल में इलाज कराने औसतन 500 लोग प्रतिदिन आते हैं। जिनमें सबसे अधिक मरीज ओपीडी व इमरजेंसी में इलाज कराने आते हैं। जिसमें 300 से अधिक मरीजों को डॉक्टर रोग का पता लगाने के लिए विभिन्न तरह की जांच लिखते हैं। सदर अस्पताल में जांच की सुविधा उपलब्ध नहीं रहने के कारण मरीजों को निजी पैथोलॉजी सेंटर में जांच कराना पड़ता था। सदर अस्पताल में फुली ऑटोलाइजर मशीन चालू हो जाने से अब उन्हे ज्यादा परेशानी नहीं होगी। वहीँ भर्ती मरीजों को फायदा होगा, उन्हें जांच के लिए बाहर भटकना नहीं पड़ेगा।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार, डीएस डॉ आर के वर्मा एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ