बगहा शहर को सड़क जाम की समस्या से निजात दिलाने हेतु बायपास बनाया जाएगा ।





बेतिया,03 अप्रैल। बगहा क्षेत्र को सड़क जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न स्थलों का मुआयना किया गया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। 


निरीक्षण के क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी, बगहा द्वारा बताया गया कि बगहा नगर परिषद क्षेत्र में आए दिन जाम की समस्या उत्पन्न होती रहती है। जिससे आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सड़क जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए कार्रवाई की जा रही है।


मौके पर उपस्थित कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, बगहा के द्वारा बताया गया कि गया कि बगहा नगर क्षेत्र में सर्वेक्षण कराया गया है, जिससे ज्ञात हुआ है कि 1000 से अधिक साग-सब्जियों की दुकानें है, जो सड़क के किनारे पटरियों पर ही दुकान लगाते हैं। इनके दुकान लगाने के कारण भी आए दिन जाम की समस्या उत्पन्न होती रहती है।


जिलाधिकारी द्वारा कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, बगहा को निदेश दिया गया कि वे वेडिंग जोन अधिष्ठापन हेतु एक से अधिक जगहों को चिन्हित कराते हुए, साग-सब्जियों को वेडिंग जोन में शिफ्ट कराने की कार्रवाई करें। स्थल चयन में इस बात का ध्यान रखेंगे कि ये अधिक दूर ना हों अन्यथा वेडिंग जोन का कोई औचित्य नहीं रह जाएगा। अंचल अधिकारी, बगहा-02 को जगह चिन्हित करने में आवश्यक सहयोग उपलब्ध कराने एवं भूमि सुधार उप समाहर्ता, बगहा को इस कार्य का सतत अनुश्रवण करने का निदेश दिया गया।


जिलाधिकारी ने कहा कि बगहा आने के क्रम में यह पाया गया कि बगहा शहर में प्रवेश के साथ ही सड़क संकरी हो गई है और यदि इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो भविष्य में जाम की समस्या में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए अनुमंडल पदाधिकारी, बगहा एवं सहायक अभियंता/कनीय अभियंता, एनएचएआई बगहा नगर में प्रवेश के पूर्व से फोरलेन सड़क निर्माण की संभावनाओं की तलाश करेंगे। इस क्रम में यह भी ध्यान रखेंगे कि प्रस्तावित आर.ओ.बी. निर्माण में इससे समस्या उत्पन्न ना हो। 


अनुमंडल पदाधिकारी, बगहा द्वारा बताया गया कि गन्ना के मौसम में चीनी मिल तक जाने वाले ट्रैक्टरों से शहर में भयंकर जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। वर्तमान में समय का निर्धारण किया गया है, किंतु आर.ओ.बी. का निर्माण होने के उपरांत इस समस्या में वृद्धि होगी। 


जिला पदाधिकारी के द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ प्रस्तावित बायपास के स्थल का निरीक्षण किया गया। प्रस्तावित बायपास सड़क वाल्मीकिनगर जाने के रास्ते में अनुमंडल कार्यालय से सटे दाएं से प्रारम्भ होकर पटखौली ओ.पी. के सामने से सीधे चीनी मिल तक प्रस्तावित है। इस बायपास से स्टेशन भी पहुंचा जा सकता है। इस सड़क की चौड़ाई लगभग 66 फीट बताया गया।


जिलाधिकारी ने भूमि सुधार उप समाहर्ता, बगहा को अविलम्ब उक्त बायपास सड़क का प्रस्ताव समर्पित करने का निदेश दिया। साथ ही अपर समाहर्ता, पश्चिम चम्पारण, बेतिया को उक्त कार्य का अनुश्रवण करने का निदेश दिया गया।


अनुमंडल पदाधिकारी, बगहा के द्वारा बताया गया कि वर्तमान में बगहा रेलवे ढ़ाला से लेकर बेतिया जाने के मार्ग में अवैध रूप से बसों का पड़ाव होता है। इन बसों के बेतरतीब ढ़ंग से लगाए जाने से भी जाम की समस्या होती है। पृच्छा के क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी, बगहा के द्वारा बताया गया कि बेतिया जाने के मार्ग में रैनबसेरा के समीप बस स्टैण्ड के लिए भूमि चिन्हित कर लिया गया है एवं प्रस्ताव आयुक्त महोदय के कार्यालय तक जा चुका है।


जिला पदाधिकारी के द्वारा इसी प्रकार से ऑटो स्टैण्ड के लिए भी भूमि चिन्हित करने का निदेश अनुमंडल पदाधिकारी/भूमि सुधार उप समाहर्ता, बगहा को दिया गया। साथ ही बगहा नगर क्षेत्र के लिए शवदाह गृह के लिए भूमि चिन्हित करने का निदेश कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, बगहा को दिया गया, ताकि आम जन को सहुलियत हो सके। 


इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बगहा/उप विकास आयुक्त, पश्चिम चम्पारण, बेतिया/अपर समाहर्त्ता, पश्चिम चम्पारण, बेतिया/ जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, पश्चिम चम्पारण, बेतिया/अनुमंडल पदाधिकारी, बगहा/कार्यपालक अभियंता/सहायक अभियंता/कनीय अभियंता, एनएच/प्रखंड विकास पदाधिकारी, बगहा-2/अंचल अधिकारी, बगहा-2 आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ