शिविर आयोजित कर शत-प्रतिशत पेंशनधारियों का जीवन प्रमाणीकरण करायें पूर्ण : जिलाधिकारी




अबतक जीवन प्रमाणीकरण नहीं कराने वाले लाभुक शिविर में उपस्थित होकर करायें प्रमाणीकरण। 


बेतिया, 30 मई। पश्चिम चंपारण जिले में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अधीन 385795 पेंशनधारियों को 400/500 रु० की दर से पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है। राज्य में जुलाई 2015 से डी०बी०टी० के माध्यम से सीधे लाभुकां के खाते राशि का भुगतान किया जा रहा है। अभी तक जिले 69404 लाभुकों द्वारा जुलाई 2015 से अब तक एक बार भी आधार आधारित जीवन प्रमाणीकरण नहीं कराया है। 


पूर्व में कई बार शिविर आयोजित कर, लाभुकों की सूची पंचायतो में चिपका कर, प्रचार-प्रसार आदि के माध्यम से लाभुकों को अपने जीवन प्रमाणीकरण के लिए निदेशित किया गया था, यहाँ तक कि पिछले 15 दिसम्बर से 5 जनवरी तक पंचायतवार शिविर का आयोजन प्रखंडों में किया गया था। इन सभी सुविधाओं के बावजूद जिन लाभुकों ने अपना जीवन प्रमाणीकरण नहीं कराया गया है, विभाग द्वारा उनका पेंशन माह जनवरी के बाद से बंद कर दिया गया है।


इसी परिप्रेक्ष्य में आज जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा की गयी और पुनः सभी वैध लाभुकों के जीवन प्रमाणीकरण के लिए प्रखंडों में 1 जून से 30 जून पंचायतवार रोस्टर निर्धारित कर शिविर का आयोजन करने के लिए निदेश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी जीवित लाभुकां का जीवन प्रमाणीकरण हर हाल में पूर्ण किया जाय। इस हेतु सभी ग्राम पंचायत सचिव को पंचायत के लिए नोडल पदाधिकारी नामित किया जाय।


 उन्होंने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को सख्त निदेश दिया है कि जिन लाभुको का आधार नहीं है, उनको मतदाता पहचान पत्र से प्रमाणीकृत किया जाय अथवा जिन लाभार्थियों का हाथ या आंख से जीवन प्रमाणीकरण नहीं हो रहा है, उनके लिए प्रखण्ड में पंचायतवार पंजी संधारित कर, उन्हें प्रमाणीकृत किया जाये और उनके विवरण को फोटो सहित पोर्टल पर अपलोड किया जाय।


ऐसे लाभार्थी जिनका किसी भी कारण से जीवन प्रमाणीकरण नहीं हो पाया है, उनका शिविर में सम्बंधित पंचायत के विकास मित्र या सम्बंधित केन्द्र की आंगनबाड़ी सेविका द्वारा भौतिक सत्यापन के उपरांत पंजी संधारण हेतु सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया गया है।


समीक्षा के क्रम में सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा द्वारा बताया गया कि अप्रैल महीने में लगभग 97762 लाभुक, जिन्होंने अभी तक अपना जीवन प्रमाणीकरण नहीं कराया गया था, उन सभी को नोटिस निर्गत कर जीवन प्रमाणीकरण के लिए निदेशित किया गया था। नोटिस तामिला के क्रम में लगभग तीन हजार लाभुकों के मृत होने की सूचना प्राप्त हुई, उन सभी का विवरण ई लाभार्थी पोर्टल से हटा जा रहा है। उन्होंने बताया कि वृद्धा पेंशन योजना ज्यादातर लाभुक वृद्ध होते है, जिनकी मृत्यु एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। उन्हें चिन्हित कर डिलीट करने एवं जिन लाभुको का कोई पता नहीं चल रहा है, उन्हें तत्काल डाटाबेस से हटाने हेतु प्रखंडों को निदेशित किया गया है।


जिलाधिकारी द्वारा सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा को शिविर के दौरान प्रखंडों का भ्रमण करने एवं जून माह में शत-प्रतिशत लाभुकों का जीवन प्रमाणीकरण सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है। शिविर अवधि में किसी भी कर्मियों के द्वारा लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही बरतने पर कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई करने हेतु जिलाधिकारी द्वारा निदेशित किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ