साइलेंट किलर है हाई ब्लडप्रेशर ।

 



 

मुजफ्फरपुर, 17 मई। उच्च रक्तचाप(हाई ब्लडप्रेशर ) को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। अधिकतम लोग उच्च रक्तचाप के कारण आने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से अंजान होते हैं, क्योंकि इसमें किसी तरह की चेतावनी नहीं भी हो सकती है। इसलिए आवश्यक है कि इसकी नियमित जांच कराते रहें। ये बातें जिला गैर संचारी पदाधिकारी डॉ शिवशंकर ने विश्व उच्च रक्तचाप के मौके पर मंगलवार को कही। उन्होंने कहा कि मंगलवार को प्रत्येक प्रखंड के सरकारी अस्पतालों में रक्तचाप की जांच के लिए विशेष व्यवस्था की गयी थी। वहीं चिकित्सकों और पारामेडिकल स्टॉफ के द्वारा लोगों को जागरूक किया गया। 

डॉ शिव शंकर ने कहा कि 30 वर्ष के बाद पुरुष हो या महिला प्रत्येक को एक नियमित अंतराल पर अपना रक्तचाप जांच कराते रहना चाहिए। 


मानें चिकित्सक की सलाह- 

डॉ शिवशंकर कहते हैं कि उच्च रक्तचाप हमारे हृदय पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है । नमक का कम उपयोग  करना चाहिए। जंक फूड का इस्तेमाल न करें। तंबाकू का उपयोग नहीं करना चाहिए। अल्कोहल न लेना है और शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बहुत जरूरी है।

 

उच्च रक्तचाप के लक्षण- 

एनसीडी नोडल के अनुसार उच्च रक्तचाप के मुख्य लक्षणों में तेज सर दर्द, सीने में दर्द या भारीपन, नजर में परिवर्तन, चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी, चेहरे, बांह या पैरों में अचानक झुनझुनी सा होना कमजोरी होना या अचानक बोलने या समझने में कठिनाई होना प्रमुख कारण है। 


रहें तनावमुक्त- 

डॉ शिवशंकर कहते हैं कि मौजूदा समय भागमभाग का है पर हमें इसमें भी हमें खुश रहने के बहाने ढूंढना होगा। खाली समय में अच्छी किताबें पढ़ें, प्रकृति के सानिध्य में समय बिताएं, अनियमित दिनचर्या से अपने को दूर रखें। जंक फूड और फास्ट फूड से दूरी बनाए रखें और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल रखें निश्चित ही उच्च रक्तचाप और शुगर आपसे दूर रहेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ