जिलाधिकारी ने अभिभावकों से की अपील कि बच्चों पर रखें ध्यान, धूप में न निकलने दे, लक्षण नजर आते ही बिना समय गवाएं निकट के अस्पताल में ले जाए




मुजफ्फरपुर, 4 मई ।  मुशहरी प्रखण्ड के रुप पताही पंचायत के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय  में एईएस ( चमकी बुखार ) से बचाव को लेकर शनिवार को डीएम प्रणव कुमार ने खुद लोगों को जागरूक किया एवं मौके पर उपस्थित अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश भी दिया।

डीएम प्रणव कुमार ने उपस्थित लोगों से भी कई तरह की जानकारी ली एवं   अपने-अपने बच्चों को मुस्तैदी से  ध्यान रखने की अपील किया।  

मौके पर डीएम प्रणव कुमार ने कहा कि बच्चों को किसी भी तरह की परेशानी होती है तो सीधे वे संबंधित अस्पताल में बिना समय गवाएं ले जाएं। कहा कि लक्षण  नजर आते ही पंचायत व गाँव स्तर पर  जो भी वाहन उपलब्ध है उसकी सहायता से बिना समय गवाए निकट के अस्पताल में पहुंचे।साथ ही उन्होंने कहा कि किसी बीमारी से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि उससे बचाव हेतु सजग और सतर्क रहने की जरूरत है।

बड़ी संख्या में उपस्थित अभिभावकों से अपील करते हुए जिलाधिकारी ने उनसे अनुरोध किया कि जून माह में एईएस का प्रकोप देखने को मिलता है। ऐसे में सभी अभिभावक अपने बच्चों पर ध्यान दें। उन्हें धूप में ना निकलने दे। भरपेट खाना खिलाए। हो सके तो मीठा खिलाएं।यदि लक्षण नजर आए तो बिना समय गवाएं अस्पताल ले जाए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा माकूल चिकत्सीय व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। हर स्तर पर  चमकी बुखार से निपटने की मुकम्मल तैयारी  की गई है।फिर भी अभिभावक को चाहिए कि वे जागरूक हों और अपने बच्चे पर नजर बनाए रखें। उन्होंने उपस्थित सेविका, सहायिका ,जीविका दीदियों, आशा कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया कि प्रत्येक वार्ड में 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों पर नजर रखें। डोर टू डोर विजिट करते हुए प्रतिदिन चमकी बुखार को लेकर अभिभावकों को जागरूक करना सुनिश्चित करें। कार्यक्रम में सिविल सर्जन मुजफ्फरपुर, सीडीपीओ मुसहरी सदर,  प्रभारी चिकित्सा प्रभारी मुसहरी, डॉ सतीश कुमार ने भी उपस्थित लोगों को जागरूक  किया। डीपीएम बीपी बर्मा भी उपस्थित थे। जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह  के द्वारा भी लोगों को जागरूक किया गया साथ हैं कार्यक्रम के अंत में उनके द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया। 


अन्य सभी पदाधिकारियों ने अडॉप्ट अ विलेज कार्यक्रम के तहत अपने गोद लिए हुए पंचायतों में पहुंचे- 

जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में प्रत्येक शनिवार को चिन्हित 270 पंचायतों में पदाधिकारी पहुंचे। लोगों को जागरूक किया। पदाधिकारियों एवं कर्मियों के द्वारा संबंधित पंचायतों में बैठके की गई।साथ ही महादलित टोलों का भ्रमण करते हुए चलाए जा रहे जागरूकता अभियान का अनुश्रवण भी किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ