स्वास्थ्य मेले का जिलाधिकारी और सिविल सर्जन ने किया निरीक्षण

 


बेतिया, 28 जुलाई l  सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के तहत बगहा के राधेश्याम हाईस्कूल में लगे स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल का गुरूवार को जिलाधिकारी कुंदन कुमार और सिविल सर्जन डॉ बीरेन्द्र कुमार चौधरी ने निरीक्षण किया। सिविल सर्जन डॉ बीके चौधरी ने बताया कि बगहा, परसौनी के राधेश्याम हाईस्कूल में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाया गया था, जिसमें स्वास्थ्य विभाग ने भी अपना स्टॉल लगाया था। इस स्टॉल में कोविड जांच, कोविड टीकाकरण, परिवर नियोजन, जेनरल ओपीडी, दवा वितरण और दिव्यांगों के लिए विशेष रूप से व्यवस्था थी। जिलाधिकारी कुंदन कुमार स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल की व्यवास्था से काफी संतुष्ट दिखे।


विभिन्न तरह के ओपीडी की थी व्यवस्था- 


सीएस डॉ चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल पर विभिन्न तरह के रोगों की स्क्रीनिंग तथा ओपीडी की व्यवस्था थी। गैर संचारी रोग और टीबी के संदिग्धों के लिए भी विशेष स्क्रीनिंग की व्यवस्था थी। स्टॉल पर 120 लोगों का बीपी, 120 लोगों का ब्लड शुगर, 358 लोगों ने ओपीडी तथा दो लोगों ने टीबी की जांच करायी। स्टॉल पर कोविड टीकाकरण और कोविड टेस्ट को लेकर अच्छी व्यवस्था थी। इस स्टॉल पर 102 लोगों ने एंटीजन किट से कोविड जांच तथा 40 लोगों ने आरटी पीसीआर के माध्यम से कोविड की जांच करायी। इसके अलावा 40 लोगों ने कोविड का टीका भी स्टॉल पर लगवाया ।


परिवार नियोजन पर पुरूषों की दिखी भागीदारी-


सीएस ने कहा कि परिवार नियोजन के लिए स्टॉल पर पुरूषों की अच्छी भीड़ देखी गयी। लोगों ने परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी साधनों के बारे में जाना। अभी चल रहे परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा में परिवार नियोजन सेवाओं का लाभ लेने के लिए 83 लोगों ने रुचि दिखाई। मौके पर जिलाधिकारी कुंदन कुमार, सीएस डॉ बीके चौधरी, डीपीसी अमित कुमार गुप्ता के अलावे विभाग के पदाधिकारी और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी भी मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ