शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराएं महावीरी झंडा एवं मुहर्रम : जिलाधिकारी।

 






गड़बड़ी करने वालों पर होगी कड़ी से कड़ी कार्रवाई : पुलिस अधीक्षक।

प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को सजग एवं सतर्क रहने का निदेश। 

जुलूस रूट वेरिफिकेशन, रोको-टोको अभियान, फूट एवं फ्लैग मार्च, ड्रोन से छतों पर निगरानी, 107 एवं 110 की कार्रवाई, क्यूआरटी का गठन आदि करने का निदेश।

 


बेतिया, 25 जुलाई।    जिलाधिकारी  कुंदन कुमार ने कहा कि आगामी 02 अगस्त को महावीरी झंडा/अखाड़ा तथा 09 अगस्त को मुहर्रम त्योहार/पर्व मनाया जाना है। उक्त त्योहारों को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को सजग एवं सतर्क रहकर अपने-अपने दायित्वों एवं कर्तव्यों का निवर्हन करना है।


उन्होंने कहा कि बिना अनुज्ञप्ति के किसी भी प्रकार का जुलूस नहीं निकलना चाहिए। अनुज्ञप्ति में आयोजकों का पूरा डिटेल् रखें, ग्रुप फोटोग्राफ लें। सभी से शपथ पत्र ले कि किसी भी तरह की विधि-व्यस्वस्था की समस्या होती है तो उनकी जिम्मेवारी होगी। उन्होंने कहा कि यह भी ध्यान रखें कि अगर जुलूस में बाईक शामिल होता है तो इसका भी पूरा डिटेल रखें तथा वीडियोग्राफी/फोटोग्राफी कराना सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में आगामी पर्व-त्यौहारों के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारित करने हेतु की जा रही तैयारियों की समीक्षा के दौरान प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे। 


उन्होंने कहा कि जुलूस हेतु रूट वेरिफिकेशन कर ली जाय। आयोजक जुलूस निकालने के पूर्व वोलेंटियर तैनात करेंगे, उन्हें पहचान पत्र निर्गत करेंगे तथा शांतिपूर्ण तरीके से जुलूस आदि निकालना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि संवेदनशील गलियों, मुहल्लों, रास्तों में ड्रोन के माध्यम से रूफ टॉप की जांच करा लिया जाय। आवश्यकतानुसार रूफ टॉपों पर आवश्यक संसाधनों के साथ मजिस्ट्रेट एवं पुलिस फोर्स को तैनात किया जाय।


उन्होंने निदेश दिया कि डीजे संचालन पर पूरी तरह प्रतिबंध है। इस हेतु डीजे संचालकों के साथ मिटिंग करते हुए उन्हें सख्त हिदायत दिया जाय। साथ ही भड़काउं नारा एवं गाना आदि का प्रसारण भी नहीं होने पाएं, इसका विशेष ख्याल रखा जाय। इसके साथ सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्मों की सतत निगरानी भी की जाय। इस हेतु साईबर सेल को पूरी तरह एक्टिव रहना है। 


जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि ड्रॉप गेट का निर्माण कर रोको-टोको अभियान चलाया जाय। प्रत्येक आने जाने वाले वाहनों, व्यक्तियों की गहन तलाशी ली जाय। जांच का प्रॉपर वीडियोग्राफी कराना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि विधि-व्यवस्था प्रभावित करने वाले संदेहास्पद व्यक्तियों सहित असमाजजिक एवं अपराधिक तत्वों के विरूद्ध निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाय। इस हेतु धारा-107 एवं 110 के तहत तीव्र गति से कार्रवाई की जाय। 


उन्होंने कहा कि संवेदनशील स्थलों तथा जुलूस निकलने वाले रूटों पर नियमित फ्लैग मार्च एवं फुट मार्च किया जाय। इस दौरान भी रोको-टोको अभियान सख्ती के साथ सुनिश्चित किया जाय। फ्लैग एवं फुट मार्च में एसएसबी की भी सहायता ली जाय। उन्होंने कहा कि होटलों, लॉजों, धर्मशालाओं की नियमित रूप से जांच करायी जाय तथा औचक छापेमारी कराना सुनिश्चित किया जाय। 


जिलाधिकारी ने कहा कि आपतिजनक सामग्रियों को लेकर सभी को विशेष सावधानी बरतनी है। संवेदनशील धार्मिक स्थलों पर निगरानी के लिए कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाय। अतिसंवदेनशील स्थलों में एक्जिट एवं एंट्री प्वाइंट पर गहन जांच कराना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही ऐसे स्थलों पर मजिस्ट्रेट, पुलिस दंडाधिकारी सहित पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स की प्रतिनियुक्ति की जाय। 


उन्होंने कहा कि सूचना तंत्र को पूरी तरह एक्टिव रखना है। आ-सूचना संग्रह के माध्यम से प्रत्येक छोटी-छोटी गतिविधियों पर निगरानी रखनी है तथा त्वरित गति से निरोधात्मक कार्रवाई करनी है। उन्होंने निदेश दिया कि जिलास्तर से लेकर पंचायत स्तर तक के सभी सूचना तंत्रों को जिम्मेदारी सौंपी जाय। 


उन्होंने कहा कि जिलास्तर से लेकर प्रखंडस्तर तक कंट्रोल रूम फंक्शनल रखना है। साथ ही क्यूआरटी का गठन करते हुए आवश्यक संसाधनों के साथ हमेशा अलर्ट मोड में रखना है ताकि विषम परिस्थिति में त्वरित गति से कार्रवाई करते हुए विधि-व्यवस्था का संधारण किया जा सके। 


पुलिस अधीक्षक, बेतिया  उपेन्द्र नाथ वर्मा ने कहा कि उक्त पर्व, त्यौहारों के मद्देनजर सभी पुलिस अधिकारियों को पूरी तरह अलर्ट रहना है। लगातार पेट्रोलिंग करें तथा असामाजिक एवं अपराधिक प्रवृति के व्यक्तियों के विरूद्ध विधि सम्मत निरोधात्मक कार्रवाई करें। किसी भी सूरत में असामाजिक तत्वों एवं सौहार्द बिगाड़ने वाले तत्वों को बख्शें नहीं, सख्त कार्रवाई करें। 


इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अनिल कुमार, अपर समाहर्ता,  नंदकिशोर साह  अनिल राय सहित सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी, सभी एसडीएम, सभी एसडीपीओ, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ