बाल पत्रिका "उड़ान" का लोकार्पण समारोह बेतिया मे सम्पन्न।

  




              अमानुल हक - ( वर्ल्ड न्यूज फीचर नेटवर्क )

चंपारण,18 दिसंबर।  पश्चिम चंपारण जिला मुख्यालय स्थित बाल पत्रिका उड़ान का लोकार्पण कार्यक्रम का आयोजन समग्र शिक्षण एवं विकास संस्थान, बेतिया, पश्चिम चम्पारण के सभागार में आज संपन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. डॉ. आर. के. चौधरी, प्राचार्य, महारानी जानकी कुंअर महाविद्यालय, बेतिया, पश्चिम चम्पारण ने की।

अनील लुकास, संस्थान प्रतिनिधि ने पत्रिका की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पत्रिका में वैसे मुक्त कराये गये बाल श्रमिकों की आपबीती के दास्तान हैं जिसे उन्होंने खुद महसूस कर बयान किया है। जिसमें कब और कैसे बाल श्रम का रैकेट चलाने वालों के झांसे में आकर जयपुर की चुडियो की फैक्ट्री में पहुंचे, इस बीच में इन्हें किन-किन प्रताडनाओं और परेशानियों का सामना करना पड़ा। फिर सरकार की पहल और सामाजिक संगठनों /संस्थाओं के प्रतिनिधियों और कर्मियों द्वारा मुक्त कराकर कैसे विद्यालयों और कौशल विकास केंद्रों से जोड़ा गया। ताकि भविष्य में समाज में आर्थिक उपार्जन कर सम्मान का जीवन जी सकें।

आदित्य कुमार, अध्यक्ष, बाल संरक्षण आयोग, पश्चिम चम्पारण ने कहा कि अल्पायु लड़कियों को शादी-ब्याह और अन्य समारोहों में आर्केस्ट्रा के माध्यम से नचवाना अनैतिक, गैरकानूनी और असामाजिक भी है। इस पर रोक लगाने के लिए हम सबको तैयार रहने की जरूरत है। 

 पत्रिका के संपादक रामेश्वर प्रसाद ने अपने उद्बोधन में कहा कि पत्रिका के माध्यम से बाल मन के टटोलने और उन्हें पत्रिका के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने का एक प्रयास है। अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में प्राचार्य प्रो. डॉ. आर. के. चौधरी ने कहा कि बच्चों के बालपन की सुरक्षा आदि काल से सबसे महत्वपूर्ण बिन्दु रहा है परंतु आज यह धन लोभियों और उनके दलालों के कारण संकट में है। बच्चें, अमीर-गरीब नहीं होते, यह हमारे देखने और समझने के नजरिए पर निर्भर करता है। पत्रिकाओं के विमोचन, प्रकाशन, पाठन, वितरण के साथ-साथ बालपन की सुरक्षा के लिए जन जन को जागरूक करने का मुहीम चलाया जाना चाहिए।

मौके पर भाई पंकज, जेपी सेनानी ने भी पत्रिका के खुबिओ के बारे मे संबोधित किया l  विमोचन समारोह मे रमेश कुमार, शिक्षक, राजकुमार, सीमा मिस, पत्रकार, डा. अमानुल हक, सीनियर पत्रकार, आलमगीर हुसैन, राष्ट्र सेवा दल, अ कुमार वगैरह मौजूद रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ