शनिवार 07 जनवरी 2023 से शुरू होरही है जातीय जनगणना।

    



 पटना, 06 जनवरी।  बिहार स्टेट मे 07 जनवरी 2023 यानी कल शनिवार से जातीय जनगणना की शुरूआत होने जा रही है।  बिहार में कल से शुरू होगी जातीय जनगणना, पहले मकानों की गिनती होनी है। 

 2023 के पहले हफ्ते से ही जातीय जनगणना की शुरूआत होने जा रही है।पहले चरण में आवासीय मकानों की गिनती होगी। कल से शुरू होने वाले जातीय गणना के पहले चरण में हर-एक मकान का नंबर डाला जाएगा। इसके आलावा घर के मुखिया का नाम और घर के सदस्यों का नाम दर्ज किया जाएगा। 

   बताया है कि पहले चरण में मकानों की गिनती होगी जबकि दूसरे चरण में उन मकानों में रहने वाले लोगों की गिनती अप्रैल महीने में होगी. उस वक्त प्रगणक (जनगणना अधिकारी) घर पर दस्तक देंगे तो आपको कुछ जरूरी कागजात अपने साथ रखने होंगे. क्योंकि फॉर्म में संबंधित निवासी के डिटेल भरे जाएंगे. इसके तहत जाति, पेशा सहित 26 कॉलम का फॉर्म भरा जाएगा. जाति की गणना डिजिटल माध्यम से भी की जाएगी और इसमें एंड्राइड फोन का प्रयोग होगा. फोन में मौजूद एक खास ऐप से हर वर्ग, हर घर के लोगों का पूरा डिटेल भरा जाएगा. जिसमें जाति और उपजाति का अलग से कॉलम रहेगा.07 जनवरी से शुरू होने वाले बिहार मे जातीय गणना के पहले चरण में हर-एक मकान का नंबर डालाना है और घर के मुखिया का नाम और घर के सदस्य  का नाम दर्ज किया जाना है 

    उलखनिये है कि पहले चरण में मकानों की गिनती होगी जबकि दूसरे चरण में उन मकानों में रहने वाले लोगों की गिनती होगी फिर 2023 के अप्रैल में होगी।  अप्रैल महिना मे प्रगणक (जनगणना अधिकारी) घर पर दस्तक देंगे तो आपको कुछ जरूरी कागजात अपने साथ रखने होंगे। क्योंकि फॉर्म में संबंधित निवासी के डिटेल भरे जाएंगे इसके तहत जाति, पेशा सहित 26 कॉलम का फॉर्म भराना है।  

    बताया गया है कि राज्य मे जाति की गणना डिजिटल माध्यम से भी की जाएगी और इसमें मोबाइल का प्रयोग किया जायेगा। मोबाइल में  एक खास ऐप से हर वर्ग हर घर के लोगों का पूरा डिटेल भरा जाएगा जिसमें जाति और उपजाति का अलग से कॉलम है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ