सरस्वती विद्या मंदिर बेतिया मे तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी व मेला का आयोजन सम्पन्न

 



बेतिया,08 अप्रैल। सरस्वती विद्या मंदिर डा हेडगेवार नगर बरवत सेना बेतिया  में तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी व मेला का आयोजन मनोज इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी गोरखपुर, उत्तर प्रदेश व राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार  परिषद के तत्वधान में आयोजित किया गया। 06 अप्रैल से 08 अप्रैल 2023 को इस अवसर पर  प्रदर्शनी में रोचक भरी प्रतियोगिताओ का प्रदर्शन हुआ तथा बच्चों को ज्ञान और विज्ञान की जानकारी दी  गयी। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करके ज्ञान की देवी मां शारदे की वंदना के द्वारा शुरुआत किया गया। 
 कार्यक्रम के अध्यक्ष विद्यालय के प्रधानाचार्य  विनोद कुमार जी को बैच लगाकर माल्यार्पण, अंग वस्त्र, स्मृति चिन्ह तथा प्रसस्ति पत्र द्वारा सम्मानित किया गया। सर ने हमारे देश के महापुरुष महर्षि सुश्रुत, महर्षि वाल्मीकि आदि लोगो के बारे में जानकारी प्रदान किया। आगे बताया कि स्वामी विवेकानन्द जी के सोच को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया आप सभी एक ऐसा लक्ष्य निर्धारित कीजिए जिससे आपका और आपके परिवार, समाज का कल्याण हो और उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए निरंतर कठिन प्रयास कीजिए। इन्होंने आज के युग मे विज्ञान के योगदान के बारे में बच्चों को बताया। इन्होंने बताया कि आज के युग में बिना विज्ञान के जीवन संभव नहीं है जो कुछ भी है सब विज्ञान की देन है
 जबकि  मुख्य अतिथि सचिव डा ओमप्रकाश गुप्ता जी को बैच लगाकर माल्यार्पण, अंग वस्त्र, स्मृति चिन्ह तथा प्रसस्ति पत्र द्वारा सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि ने सभी विद्यार्थियों को जल जीवन और जल बचाव के लिए बच्चों को प्रेरित किया बताया कि 22 मार्च को जल दिवस मनाया जाता है ,इनके द्वारा इस इस जल दिवस का क्या उद्देश्य है इसकी भी जानकारी विद्यार्थियों को प्रदान किया गया।   जल की कमी और जल प्रदूषण से बचने के उपायों के बारे में जानकारी प्रदान किया। इन्होने बताया कि किस तरह से जल को स्वच्छ किया जा सकता है  सभी को जल के प्रति सभी को समर्पित होने के लिए प्रेरित किया।
 विशिष्ठ अतिथि जिला निरीक्षक अनिल कुमार राम जी को बैच लगाकर अंग वस्त्र, स्मृति चिन्ह प्रशस्ति पत्र द्वारा स्वागत किया गया।  इन्होंने बच्चों को अपने जीवन में विज्ञान के क्षेत्र में अधिक से अधिक सीखने के लिए प्रोत्साहित किया । इन्हो ने कहा बच्चों के मॉडल की सराहना करते हुए कहा कि आप सभी वैज्ञानिक दृष्टिकोण से आगे बढ़ते रहिए और अपने देश समाज का नाम रोशन कीजिए। इन्होंने वातावरण को प्रदूषित होने से बचने के लिए अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने के लिए और प्रकृति को समझने और इस प्रकृति से प्रेम करने के लिए प्रेरित किया बताया कि किस तरह से हमारे वैज्ञानिकों ने कठिन परिश्रम के द्वारा बल्ब, भाप इंजन , दूरबीन आदि का अविष्कार किया और विज्ञान के द्वारा हमारे समाज को अपना विशेष योगदान दिया।
इस बीच सभी बच्चों ने दिशा सूचक यंत्र, ज्वालामुखी मॉडल, वैरोमीटर, टेलीस्कोप, दूरवीन, चुम्बकीय पथ, पेरिस्कोप, पेंडुलम इत्यादि मॉडल का अवलोकन किया। 
: इस कार्यक्रम के दौरान कला एवम् पेंटिंग प्रतियोगिता, मॉडल प्रतियोगिता तथा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कराई गई, इन तीनों प्रतियोगिताओं में जिन बच्चों ने प्रथम स्थान, द्वितीय स्थान एवम् तृतीय स्थान प्राप्त किया, उन सभी बच्चों को इस कार्यक्रम के दौरान पुरस्कृत किया गया  ।
 इस कार्यक्रम में विद्यालय के अध्यापक विमलेश सिंह, लखींद्र सिंह, योगेश्वर जी, प्रवीण जी,राजकिशोर जी आदि उपस्थित रहे। पूरा कार्यक्रम सुरेन्द्र राउत  जी की देखरेख में संपन्न हुआ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ