सरस्वती विद्या मंदिर बेतिया मे मातृ सम्मेलन का आयोजन हुआ।

 

Meri Pehchan/ Report By अमानुल हक़ 

बेतिया 18 फरवरी।  विद्या भारती उत्तर बिहार क्षेत्र के मार्गदर्शन में सरस्वती विद्या मंदिर पर्वत सी बेतिया में रविवार  को मातृ सम्मेलन का सफल और भव्य आयोजन किया गया इस सम्मेलन में करीब शिशु वर्ग से द्वादश कक्षा तक के छात्र छात्राओं के करीब 1200 मात्राएं सम्मिलित हुई। इस कार्यक्रम के प्रमुख वक्ता लोक शिक्षा समिति के सचिव रामलाल सिंह  थे। आगंतुक अतिथियों में जिला संचालक मनकेश्वर प्रसाद, विभाग प्रचारक (चंपारण)  नीतीश कश्यप  सम्मेलन के अध्यक्षा (अभिभाविका) अर्जीता जी की विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष प्रो. प्रवीर चक्रवर्ती, उपाध्यक्ष डॉ अनिल मोटानी, सह सचिव संजय जैन, समिति सदस्य विनोद राम, श्याम कुशवाहा, विभाग निरीक्षक अनिल राम इत्यादि थे। कार्यक्रम का शुरुआत दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती वंदना के साथ हुआ।  सम्मेलन में रंगारंग संस्कृति कार्यक्रमों के दौरान माताओं ने विद्यालय के लिए सुझाव और परामर्श दिए। उनके सुझाव और परामर्श को शिरोधार्य करते हुए प्रधानाचार्य विनोद कुमार ने विद्यालय के आगामी योजनाओं के बारे में सभी को बताया और उनके  सुझाव और परामर्श पर उचित प्रयास का भरोसा दिलाया। 

इन्हीं कार्यक्रमों के बीच में मुख्य वक्ता के रूप में प्रदेश सचिव रामलाल जी ने अपना वक्तव्य रखा उन्होंने मातृ सम्मेलन की उपादेयता पर प्रकाश डाला। वे विद्या भारती की योजनाओं और आगामी होने वाली कार्यक्रमों के बारे में प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि सनातन का जितना ही विकास होगा उतना ही इस पृथ्वी पर शांति और भाईचारा कायम होगा। सनातन के सिद्धांत ही विकास और शांति को आमंत्रित  करते हैं। हम दूसरे को पीड़ा देने में विश्वास नहीं रखते और इसी आधार पर हम विद्या भारती के स्कूलों में शिक्षा देते हैं। सनातन का दूसरा सिद्धांत वसुदेव कुटुंबकम का है, हम पूरे विश्व को एक परिवार एक कुटुंब मानते हैं। ऐसी उच्च भावना किसी दूसरे प्रकार के  विद्यालय में नहीं दी जाती है, केवल सनातन संचालित विद्यालयों में ही इसका निर्वहन होता है। कार्यक्रम पूर्ण रूपेण सफल रहा।कार्यक्रम का पंडाल पूरा खचाखच भरा रहा ।कार्यक्रम की व्यवस्था को प्रधानाचार्य विनोद कुमार के नेतृत्व में प्राथमिक खंड प्रभारी प्रधानाचार्य  अवधेश श्रीवास्तव, छात्रावास  निरीक्षक नरेंद्र कुमार , प्रभारी प्रधानाचार्य लखींद्र जी, सर्व व्यवस्था प्रमुख जय किशोर सिंह, रामनरेश जी पवन जी, राजकिशोर जी, शैलेंद्र जी, त्रिपुरारी जी रत्नेश जी ,सचिन जी, मीडिया प्रमुख विमलेश सिंह एवं समस्त कर्मचारीगण कर रहे थे। लोक शिक्षा समिति के सचिव  रामलाल जी ने अपने भाषण में कहा कि इस धरती पर सनातन जितना है सनातन का जितना ही प्रचार प्रसार होगा उतना ही विश्व विकसित होगा। सनातन के सिद्धांत के अनुसार  दूसरे को पीड़ा देना हमारे सनातन में धर्म है, हम किसी दूसरे को पीड़ा नहीं देते हैं। इसी प्रकार हम वसुदेव कुटुंबकम में विश्वास रखते हैं ।कार्यक्रम में अनेकानेक सांस्कृतिक कार्यक्रम संगीत आचार्य राजेश मिश्रा के निर्देशन में प्रस्तुत किए गए जो काफी सारहा गया। कार्यक्रम का समापन बरखा चापलोत के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। इसके बाद विद्यालय परिसर में सुरुचि भोज का आनंद सभी अगंतुक अतिथि, माताए लिए।

   इसी कार्यक्रम में हाल में अवकाश प्राप्त आचार्य सर्वश्री अमरेंद्र उपाध्याय, चंद्र भूषण जी एवं नागेंद्र मिश्र को अंग वस्त्र एवं अन्य उपयोगी सामान देकर सम्मानित किया गया। संस्कृति ज्ञान परीक्षा में बाह्य छात्र-छात्राओं को शामिल कराने के लिए सर्वश्री राजकुमार जी, काशी जी एवं लखींद्र जी को क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने के लिए भी सम्मानित किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ