Loksabha Election 2024 / 6th Part: पश्चिम चंपारण और वाल्मीकीनगर लोकसभा क्षेत्र में कड़ी धूप की परवाह किये बिना दिखायी अपनी चट्टानी ताकत।



Meri Pehchan / Report By अमानुल हक़ 

बेतिया, 25 मई।  लोकसभा चुनाव 2024 के  छठा चरण में पश्चिम चंपारण जिला के  बाल्मीकि नगर एवं पश्चिम चंपारण संसदीय क्षेत्र में भारी कमी के बीच शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न हो गया। इसके साथ ही बाल्मीकि नगर के 10 एवं पश्चिम चंपारण संसदीय क्षेत्र के 8 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में आज बंद हो गया। लोकसभा चुनाव 2024 के महापर्व में महिला मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

 इस दौरान कई मतदान केदों पर मतदाताओं को भारी परेशानियां भी झेलनी पड़ी। भीषण गर्मी और चिल्लाती धूप पर भी हावी रहा मतदान । जिला निर्वाचन पदाधिकारी के अनुसार वाल्मीकि नगर लोकसभा में  58.25 प्रतिशत  जबकि पश्चिम चम्पारण संसदीय क्षेत्र में तकरीबन 59.75 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदाताओं में इस बार चुनाव के प्रति उत्साह नहीं दिखा। 


   जानकारी के मुताबिक़ पश्चिम चंपारण वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के सैकड़ों  बूथों पर शनिवार 25 मई को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गया। गर्मी और कड़ी धूप की परवाह किये बिना महिला वोटरों ने जमकर मतदान किया। मतदान को लेकर महिलाओं में गजब का उत्साह देखा गया।पहले मतदान फिर जलपान वाली बात पश्चिम चंपारण के सैकड़ो बूथों पर देखी गयी। बेतिया , मैनाटाड, रमपुरवा,खमिहा,इनरवा, बसंतपुर आदि गांवों के बूथों पर महिला मतदाता वोटिंग शुरू होने के पहले ही पहुंच गये। वहीं पुरुष  मतदाता  भी वोटिंग को लेकर उत्साहित दिखे । पहली बार वोट देने वाले युवा वोट के बाद सेल्फी लेते रहे ।  सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हुआ । सभी बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गई । बूथ संख्या 38 और 124 पर वीवीपैट  में आई खराबी के कारण उसे बदलना पड़ा । जिसको लेकर मतदाताओं में खासी नाराजगी देखी गयी ।बूथ संख्या 95 पर ईवीएम में आयी खराबी के कारण  आधा घंटा लेट से मतदान शुरू हुआ। ज़िले के सभी बूथों पर शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न हुआ। जबकि मैनाताध और गौनहा ब्लॉक में मतदान का बहिष्कार किया गया है जहा जहां मतदताओ ने एक भी वोट नहीं किया है। साथ ही जिले के कई ब्लॉक में भी वोट का बहिष्कार किया गया लेकिन बाद में मतदान शुरू हो गया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ